Wednesday 6 January 2021

Dewas - जिले में अलग अलग क्षेत्र में ही रही कौवे की मौत, पांच कौवे मिले मृत | Kosar Express | Kosar Express

 





  • वन विभाग के अमले ने एक कौवे को इंजेक्शन देकर किया ठीक



देवास। जिले के गंधर्वपुरी में पिछले दिनों 10 से अधिक कौवों की मौत के बाद कई सवाल खड़े हो गए है। जिसको लेकर पशु चिकित्सक भी इस मामलों की जांच कर रहे हैं। हांलाकि कौवों की मौत किन कारणों से हुई इसका खुलासा अभी तक नहीं हो सका है। लेकिन बर्ड फ्लू की बिमारी होने की पूरी आशंका नजर आने लगी है। वहीं इस मामले में मुख्यमंत्री ने बुधवार को भोपाल में बर्ड फ्लू को देखते हुए एक बैठक ली थी जिसमें बताया गया है की वर्तमान में सिर्फ कौवों में बर्ड फ्लू के एच-5 एन 8 वायरस के संक्रमण की जानकारी मिली है। यह वायरस मुर्गियों में नहीं पाया गया है। जिसको लेकर प्रदेश के समस्त जिलों में विभागीय दल जलाशयों, कुक्कुट प्रक्षेत्रों, कुक्कुट बाजारों में सघन निगरानी रख रहा है। बर्ड फ्लू संदर्भ में जन जागरूकता के लिये कुक्कुट पालकों और व्यवसायियों को इस रोग से बचाव के लिये आवश्यक जानकारियां दी की जा रही है। वहीं इसी के चलते बुधवार को शहर के बालगढ़ स्थित मंदिर प्रांगण में 6 कौवों की मौत की सूचना मिली थी। जिस पर तत्काल पशु चिकित्सकों की टीम मौके पर पहुंची जहां 5 कौवे मृत पाए गए व एक कौवा जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा था जिसे वन विभाग की टीम ने त्वरित एक इंजेक्शन देकर ठीक किया था। बाकी मृत कौवों का अंतिम संस्कार कर दिया गया था।

पिछले दिनों से कौवों की मौत की खबरें जिले के कई क्षेत्रों से मिल रही है। जिसके चलते पशु चिकित्सक अब सतर्क हो गए है। इसी के चलते बुधवार को 6 कौवों की मौत होने की सूचना बालगढ़ स्थित मंदिर के पास खुले मैदान से मिली थी। जिस पर मौके पर पशु चिकित्सकों की टीम पीपीई कीट पहनकर मंदिर प्रांगण के समीप पहुंची जहां 5 कौवों को मृत पाया गया जिनका अंतिम संस्कार किया गया। वहीं एक कौवा जिंदगी और मौत के बीच था जिस पर वन विभाग की टीम को सूचना देकर मौके पर बुलाया गया जिसे टीम ने कोई इंजेक्शन देकर ठीक किया। वहीं बताया गया है की अब तक बर्ड फ्लू के आशंका है लेकिन इस तरह की बिमारी मिलने की कोई सूचना नहीं मिली है। हांलाकि इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बैठक भोपाल में ली थी। जिसमें बताया गया है की वर्तमान में सिर्फ कौवों में बर्ड फ्लू के एच-5 एन 8 वायरस के संक्रमण की जानकारी मिली है। यह वायरस मुर्गियों में नहीं पाया गया है। जिसको लेकर प्रदेश के समस्त जिलों में विभागीय दल जलाशयों, कुक्कुट प्रक्षेत्रों, कुक्कुट बाजारों में सघन निगरानी रख रहा है। बर्ड फ्लू संदर्भ में जन जागरूकता के लिये कुक्कुट पालकों और व्यवसायियों को इस रोग से बचाव के लिये आवश्यक जानकारियां दी की जा रही है। वहीं बताया गया है की प्रदेश के जिलों में पोल्ट्री फार्म और बैकयार्ड कुक्कुट में किसी भी प्रकार से मुर्गियों में अप्राकृतिक मृत्यु की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। जिलों में पशुपालन विभाग का अमला संपूर्ण सतर्कता बरत रहा है। जो लोग मांसाहार करते हैं, उनके लिए यह सावधानी जरूरी है कि मुर्गियों को अच्छे से पका कर उपयोग करें, इससे मानव स्वास्थ्य को किसी प्रकार का खतरा नहीं है, अभी तक ऐसा कोई प्रकरण भी नहीं आया है, परंतु सावधानी और सतर्कता की आवश्यकता है।


मंगलवार को भी मृत मिले थे कौवे

पिछले दो-तीन दिनों से बीएनपी रोड़ स्थित ब्राइट स्टार स्कूल के सामने खुले मैदान में मृत पड़े हैं। जिसको लेकर रहवासियों ने नगर निगम को सूचना दी थी लेकिन किसी ने भी बिमारी को दखते हुए नहीं उठाया। अब रहवासियों में भय बना हुआ है की कहीं बर्ड फ्लू से इन कौवों की मौत तो नहीं हुई है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.