Saturday 11 August 2018

सावधान | सुकन्या योजना के नाम पर वायरल हो रहे फर्जी मैसेज | Kosar Express

गोपनीय जानकारी चोरी होने का खतरा

देशभर के लगभग सभी लोगों को WhatsApp के जरिए सुकन्या योजना के नाम पर एक मैसेज भेजा जा रहा है। इस मैसेज में बच्चियों को 10000 तक के निशुल्क चेक दिए जाने की बातें लिखी है। लिहाजा लोग धड़ाधड़ इस मैसेज को न सिर्फ शेयर कर रहे हैं बल्कि इस पर दी हुई लिंक पर क्लिक भी कर रहे हैं।



इस वायरल मैसेज की जांच में हैरान करने वाले खुलासे हुए हैं। आईटी एक्सपर्ट ने इस इस मैसेज के साथ वायरल की जा रही वेबसाइट लिंक को चेक किया जो कि फर्जी निकली। इस वेबसाइट की लिंक पर gov जैसे शब्दोंं का जानबूझकर इस्तेमाल किया गया है ताकि लोगों को लगे कि यह एक सरकारी वेबसाइट है।

इस लिंक को क्लिक करने पर खुलने वाले फॉर्म को फिलअप करने के बाद 10 WhatsApp ग्रुप में इस मैसेज को वायरल करने का संदेश आता है। कोई भी सरकारी वेबसाईट ऐसा नहीं करती है।
इस साइट के अबाउट अस और प्राइवेसी पॉलिसी में यह भी बताया गया है कि यहां डाटा सेव नहीं हो रहा है। ऐसा Google की एडवर्टीजमेंट और सेक्युरिटी पॉलिसी को चकमा देने के लिए किया जा रहा है। इस लिंक को ओपन करने पर इसमें Google के विज्ञापन भी दिखाई देते हैं। इससे इस साइट को चलाने वाले लोग पैसे भी कमा रहे हैं।
यह साइट आपको apk एप्पलीकेशन डाऊनलोड करने को भी प्रोत्साहित करती है जिसका एक मात्र उद्देश्य आपकी निजी जानकारियों( तस्वीरों से लेकर पासवर्ड्स तक) हांसिल करना है। स्वाभाविक रूप से यहां आपकी निजी जानकारी के गलत इस्तेमाल का खतरा बना हुआ है।
क्या करें
अगर आपने इस साइट पर बने फॉर्म को भर दिया है तो भी घबराएं नही। अपने फॉर्म में सिर्फ अपना और अपनी बेटी का नाम ही लिखा है। चूंकि यह वेबसाइट अपनी प्राइवेसी पालिसी में आपके द्वारा भरे गए फॉर्म्स को सेव नही करने का दावा करती है, यह सिर्फ ज्यादा हिट्स और ज्यादा पैसा कमाने का तरीका भी हो सकता है। लेकिन अगर आपने इसमें दिए गए APK एप्पलीकेशन को डाऊनलोड किया है तो सावधान।
The Voices की अपने पाठकों को सलाह है कि किसी भी सूरत में इस साइट में बताए गए APK एप्पलीकेशन को डाऊनलोड नही करें, और अगर अपने ऐसा किया है तो उसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इसके बारे में बताएं। घबराएं नहीं, बस ज़रा सी सावधानी आपको किसी भी प्रकार के नुकसान से बचा सकती है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.