Saturday 21 July 2018

राजस्थान - गौ तस्करी के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या | Kosar Express

मृतक अकबर अपने साथी के साथ दो गाय लेकर पैदल जा रहा था, तभी भीड़ ने उसकी पिटाई की

अलवर। मॉब लिंचिंग पर भले ही सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार सख्त कदम उठाने की बात कह रहे हों लेकिन इन घटनाओं पर लगाम फिलहाल नहीं लग पाई है। ताजा मामला राजस्थान के अलवार में सामने आया है जहां एक युवक को गौ तस्करी की आशंका में पीट-पीटकर मार डाला गया।

घटना का आरोप तथाकथित गोरक्षकों पर लग रहा है। घटना सामने आने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर इसकी जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार घटना शुक्रवार देर रात की है। मारा गया युवक फिरोजपुर झिरका का है और उसकी पहचान अकबर के रूप में हुई है। शुक्रवार रात कुछ लोगों ने उस पर हमला कर पीट-पीटकर मार डाला।

घटना को लेकर अलवर एएसपी ने कहा कि फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि मृतक गौतस्कर था। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और हम आरोपियों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं। मामले में जल्द गिरफ्तारी होगी।

अलवर में पहले भी गो तस्करी के शक में हत्याएं : बताया जाता है कि इस इलाके में कथित गो रक्षकों के दल सक्रिय हैं। गोवंश लेकर जाने के शक में पहले भी कई लोगों के साथ मारपीट की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसी साल 3 अप्रैल को डेरी संचालक पहलू खान को भीड़ ने पीटकर मार डाला था। पिछले साल नवंबर में उमर खान नाम के शख्स का शव रेलवे ट्रैक के पास मिला था। उसके परिवार ने गो तस्करी के शक में हत्या का आरोप लगाया था।

लिंचिंग पर सुप्रीम कोर्ट सख्त : देश में बढ़ती लिंचिंग की घटनाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने दो दिन पहले ही केंद्र और राज्य सरकारों को गाइडलाइन जारी कीं। कोर्ट ने कहा था कि लोकतंत्र को भीड़तंत्र में बदलने नहीं दिया जा सकता। गो तस्करी या अफवाह के चलते किसी को कानून हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सभी जिलों में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति का निर्देश दे चुका है।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.