Tuesday 10 April 2018

अलवर: ट्रेन के रंग में रंगा सरकारी स्‍कूल, बाउंड्री बनी मालगाड़ी

ट्रेन के रंग में रंगा सरकारी स्‍कूल

अलवर 
राजस्‍थान के अलवर में एक सरकारी स्‍कूल इन दिनों लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस स्‍कूल को ट्रेन के रंग में रंग दिया गया है। पूरा स्‍कूल ट्रेन की बोगी की तरह से नजर आ रहा है। स्‍कूल को इस तरह से रंगने की एक खास वजह है। दरअसल, स्‍कूल का नाम गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्‍कूल रेलवे स्‍टेशन है। इसी को देखते हुए स्‍कूल को ट्रेन के डिब्‍बे के रंग में रंगा गया है।

इस स्‍कूल का क्‍लास रूम पैसेंजर बोगियों, प्रिंसिपल का ऑफिस इंजन और बरामदा प्‍लैटफार्म की तरह से नजर आ रहा है। इस बारे में स्‍कूल के शिक्षकों का कहना है, 'चूंकि का पहले ही नाम रेलवे स्‍टेशन की तरह से था, इसलिए इसे रेलवे स्‍टेशन की तरह से डिवेलप करने विचार आया। इसका विचार जिला सर्व शिक्षा अभियान के जूनियर इंजिनियर राजेश लवानिया ने दिया था।' 

क्‍लास रूम के बाहर बच्‍चे

राजेश लवानिया ने केरल में इसी तरह के एक स्‍कूल को रेलवे कोच की तरह से रंगा गया था। 1 मई से नया सत्र शुरू होने वाला है और स्‍कूल की दीवारों के इस तरह से रंगने के बाद बच्‍चे काफी उत्‍साहित हैं। बता दें, इस स्‍कूल के आसपास रेलवे स्‍टेशन नहीं है। हालांकि जब यह स्‍कूल शुरू हुआ था तो उस समय यह स्‍टेशन से 50 मीटर की दूरी पर था और एक ऐतिहासिक इमारत से चलाया जा रहा था। 

कुछ साल बाद इस स्‍कूल को दो किलोमीटर दूर एक कॉलोनी में शिफ्ट कर दिया गया लेकिन नाम वही रहा। स्‍कूल के पांच कमरों को ट्रेन की तरह से रंगा जा चुका है। इस महीने के अंत तक दो और बोगियों को रंग दिया जाएगा। इस स्‍कूल की बाउंड्री को मालगाड़ी की तरह से रंग दिया गया है। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.