Tuesday, 10 April 2018

हिमाचल प्रदेश में स्कूल बस खाई में गिरी, 23 बच्चों सहित 27 की मौत


धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में सोमवार को निजी स्कूल बस के 200 फीट गहरी खाई में गिरने से 23 बच्चों, तीन अध्यापिकाओं व चालक की मौत हो गई। हादसा नूरपुर उपमंडल के नजदीकी चेली गांव में हुआ। इसमें 10 बच्चे गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें नूरपुर व पठानकोट के अस्पतालों में रेफर किया गया है। मारे गए अधिकतर बच्चे पांच से 10 साल तक की आयु के थे।
बजीर राम सिंह पठानिया मेमोरियल स्कूल मलकवाल की बस छुट्टी के बाद बच्चों को घर छोड़ने जा रही थी। चेली गांव के पास अनियंत्रित होकर बस 200 फीट गहरी खाई में गिर गई। बताया जा रहा है कि संकरी सड़क पर मोटरसाइकिल सवार को बचाने के प्रयास में चालक बस से नियंत्रण खो बैठा।
इस जगह पर कुछ दिन पहले भूस्खलन भी हुआ था, जिससे सड़क तंग हो गई थी। हादसे के बाद तुरंत नूरपुर से एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची तथा बच्चों को गहरी खाई से बाहर निकाला गया। स्थानीय लोगों ने बच्चों को निकालने में सहयोग किया।
हादसे की सूचना मिलते ही बच्चों के परिजन बदहवासी की हालत में घटनास्थल पर पहुंचे। चीख-पुकार के बीच अपने जिगर के टुकड़ों को लोग तलाश करते रहे। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रव और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हादसे पर गहरा दुख जताया है।
मुख्यमंत्री ने हादसे की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जताई है। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में सरकार सभी प्रभावित परिवारों के साथ है। प्रशासन उनकी हरसंभव मदद के लिए जुटा है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.