Friday 19 February 2021

Dewas - मिठाई दुकान संचालक ने प्रदूषण विभाग के इंजीनियर से की बदसलूकी, रहवासी क्षेत्र में संचालित हो रही दुकान में बन रही मिठाईयां, बायलर से जहरीला धुंआ निकलने पर रहवासियों की सेहत पर पड़ रहा गहरा प्रभाव | Kosar Express

 


देवास। शहर में कई मिठाईयों की दुकानें संचालित है जहां पर मिठाई के साथ-साथ नमकीन भी बड़ी तादात में बनाया जा रहा है। वहीं इन दुकानों में कुछ दुकानों पर तो छोटी ही सही किंतु फैक्ट्री की तरह कार्य किया जा रहा है। वैसे तो जिला प्रशासन के भी संज्ञान में मामला है लेकिन इन पर कार्रवाई यदा-कदा ही हो पाती है। ऐसा ही एक मामला फिर प्रकाश में आया जहां शहर के बीच उज्जैन रोड़ चौराहे पर एक मिठाई की दुकान मेें मिठाई से लेकर नमकीन बनाने का कार्य किया जा रहा है यहां पर खाद्य पदार्थ बनाने का कार्य एक कंपनी की तरह ही हो रहा है, यह कोई आज की बात नहीं है वर्षो से इस दुकान पर इसी प्रकार का कार्य संचालित है, लेकिन प्रशासन का इस और मौन रवैया कई सवाल पैदा कर रहा है। इसी दुकान पर गुरूवार दोपहर में बायलर से धुंआ निकल रहा था। मामले को लेकर प्रदूषण विभाग को जब सूचना मिली तो वह वहां पर पहुंचे लेकिन दुकानदार ने उन्हें कार्रवाई करने से रोक दिया। सवाल उठता है की आखिरकार प्रशासन इस दुकान पर कार्रवाई करने से क्यों कतरा रहा है। जबकि गत वर्ष तत्कालीन एसडीएम ने बड़ी कार्रवाई की थी, उस पर भी सिर्फ चालानी कार्रवाई की कार्य की इतीश्री कर दी गई थी।
शहर में कई कंपनियां संचालित होती है जिसमें कई बड़े तो कई छोटे कार्य किए जाते हैं। इन कंपनियों से निकलने वाला जहरीला धुंआ भी शरीर के लिए घातक होता है इसलिए समस्त कंपनियां शहर के बाहर औद्योगिक क्षेत्र में संचालित की जा रही है। किंतु शहर में कई ऐसी मिठाई व नमकीन की दुकानें संचालित हो रही है जिनसे एक न एक दिन बड़ा हादसा हो सकता है। इन्हीं दुकानों में खासकर उज्जैन रोड़ चौराहे पर स्थित मधुर स्वीट्स की दुकान है जहां पर कई बाद शिकायत होने के बाद कार्रवाई की जा चुकी है। लेकिन कहीं न कहीं दुकान संचालक कार्रवाईयों से बच कर निकल जाता है। वहीं गुरूवार को इसकी दुकान के ऊपर की और लगे बायलर से जहरीला धुंआ निकल रहा था। जिसकी सूचना प्रदूषण विभाग के इंजीनियर को मिली तो वह मौके पर पहुंचे लेकिन दुकानदार ने कार्रवाई करने से रोक दिया और उनके साथ बदसलूकी भी गई थी, सूचना मिलने पर मीडियाकर्मी भी मौके पर पहुंचे तो दुकान संचालक कुछ भी कहने से बचता रहा। जबकि दो वर्ष पूर्व तत्कालीन एसडीएम जीवन सिंह रजक ने इस दुकान पर खाद्य पदार्थों की जांच कर कार्रवाई की थी, उस दौरान भी दुकानदार ने अपने आपको बचाने के कई जतन किए थे। उल्लेखनीय है की बायलर से निकलने वाला धुंआ शरीर के घातक होता है उसके बावजूद रहवासी क्षेत्र में उक्त दुकान संचालक कैसे दुकान में बायलर चलाकर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है। प्रशासन को चाहिए की इस पर कड़ी कार्रवाई की जाए ताकि आने वाले समय में जहरीले धुंए से किसी को काई हताहत न हो।
दुकान संचालक को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त
मिठाईयों की दुकान संचालित करने के साथ-साथ उक्त दुकान संचालक को राजनीतिक रूप से संरक्षण भी प्राप्त है। जिसके चलते कई बार यहां पर अधिकारी पहुंचे लेकिन ऊपर से फोन आने के बाद कार्रवाई रूक जाती थी। पूर्व में भी कई बार ऐसा ही हो चुका है जहां खाद्य विभाग अधिकारी सहित एसडीएम व प्रशासनिक अमला कार्रवाई करने पहुंचे तो कुछ ही देर में ऊपर से फोन आने के बाद कार्रवाई को रोक लिया जाता था। बताया जाता है की दुकान संचालक ने इसी के चलते कई अधिकारियों से भी संपर्क बनाए रखे है जिसके कारण कार्रवाई नहीं हो पाती है। इस बार भी संभवत: कुछ ऐसा ही प्रतीत होता नतर आ रहा है की कहीं उक्त मिठाई दुकान संचालक पर बीच में ही कहीं कार्रवाई अधर में न रह जाए।
इस विषय को लेकर कलेक्टर चन्द्रमौली शुक्ला का कहना है की कौन अधिकारी प्रदूषण विभाग की और से गया था उसके बारे में जानकारी लेकर दुकान संचालक किस तरह से दुकान का संचालन कर रहा है इस संबंध में जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.