Wednesday 4 March 2020

Dewas - पूर्व पार्षद की जगह कोई और व्यक्ति दे रहा था परीक्षा, पकड़ाने पर केंद्र अध्यक्ष के कमरे से भागा | Kosar Express


देवास/सोनकच्छ। फ़िल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस के जैसे वास्तविक विद्यार्थी के जगह कोई अन्य व्यक्ति परीक्षा दे रहा था।  सोनकच्छ में डाक बंगला रोड़ स्थित एक परीक्षा केंद्र पर एक ऐसा ही मामला सामने आया है। जिसके बाद यहां हड़कंप मच गया। जांच अधिकारी के सामने निरीक्षण के दौरान लापरवाही सामने आई है। उस व्यक्ति को जांच के दौरान केंद्राध्यक्ष के रूम में बैठा दिया गया। जहां पर वह बार बार अपना नाम परीक्षार्थी के नाम पर ही बताता रहा। लेकिन जैसे केंद्राध्यक्ष अन्य कार्य में लगी तो वह व्यक्ति मौका देखकर वहां से भाग खड़ा हुआ।


नगर के एक अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर परीक्षा निर्विघ्न रूप से चल रही थी। लेकिन जब नायब तहसीलदार रुचि गोयल वहां निरीक्षण करने पहुंची तो वहां खुलासा हुआ कि, एक व्यक्ति जो कि परीक्षा में सम्मिलित नहीं है वह भी परीक्षा दे रहा है। मामले का खुलासा हुआ तो माशिमं के लिस्ट में वह नाम आरिफ के नाम से एक छात्र 10 वीं की परीक्षा के लिए अधिकृत है। जब उसका प्रवेश पत्र में लगे फोटो के आधार पर परीक्षा दे रहे व्यक्ति का चेहरा मिलाया गया तो उस व्यक्ति से उसका चेहरा नही मिला। जिसके बाद उपस्थित अधिकारी सकते में आ गए व परीक्षा दे रहे व्यक्ति को केंद्राध्यक्ष वीना दुबे के कक्ष में बिठा दिया गया। वहां इस मामले में जांच शुरू कि गई तो वह बार-बार अपना नाम आरिफ बताता रहा। इस घटना की जानकारी एसडीएम अंकिता जैन को दी गई। तब जैन ने उक्त व्यक्ति को बिठाकर थाने ले जाने का कहा। परीक्षा का समय खत्म हो चुका था। परीक्षार्थियों से उत्तर पुस्तिका जमा की जा रही थी। केंद्राध्यक्ष भी इस कार्य मे लग गई तो मौका देखकर पूर्व पार्षद का रिश्तेदार वहां से भागने लगा। जिसे भागता देख केंद्राध्यक्ष ने केंद्र पर सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए पुलिस जवानों से कहा कि, वो लड़का भाग रहा है उसे पकड़कर लाओ। जिसके बाद एक पुलिस आरक्षक उसके पीछे भागा। लेकिन वह व्यक्ति एक मोटर साइकिल पर बैठकर भाग गया।
यहां जब पूरी पड़ताल की तो पता चला कि, जिस व्यक्ति की परीक्षा थी वह व्यक्ति केंद्र की छत पर अपने भाई के साथ बैठा हुआ था। मामले का खुलासा होने के बाद पर्यवेक्षक एमएल मालवीय ने एसडीएम जैन को अपना प्रतिवेदन बनाकर सौंप दिया। जिसके बाद एसडीएम जैन ने प्रतिवेदन के आधार पर डीईओ व कलेक्टर को मामले में लिखित अवगत कराकर विभिन्न अधिकारियों पर कार्रवाई की अनुशंसा की है।








No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.