Friday 18 January 2019

फिल्म बजरंग और अली: वन गॉड-वन रिलिजन-वन ह्यूमन फैमिली | Kosar Express



नई दिल्ली। सांप्रदायिकता की भावना को ख़त्म करने के लिए प्रसिद्ध कहावत "यूनाइटेड वी स्टैंड, डिवाइडेड वी फॉल" के उद्देश्य का अनुसरण करते हुए निर्माता सुरेश शर्मा ने फिल्म बजरंग और अली का निर्माण किया है। ये फिल्म जीवन के सभी क्षेत्रों में एकता, शांति, न्याय और सद्भावना को मजबूत कर सभी लोगों को साथ लाने का एक बेहतरीन प्रयास है।

निर्माता सुरेश शर्मा ने अपनी फिल्म में एकता और दोस्ती की ताक़त (जो सबसे ऊपर) के द्वारा अपनी इस फिल्म में जागरूकता पैदा करने का प्रयास किया है उन्होंने ये कोशिश हिंदू और मुस्लिम समुदाय के अनूठे एवं विवादास्पद रिश्ते के माध्यम से की  है। फिल्म दो दोस्तों की दोस्ती के सच्चे रिश्ते पर आधारित है जो बिना किसी धार्मिक बाधा के एक-दूसरे को समर्पित हैं।

बजरंग और अली        
यह कहानी दो दोस्तों के बारे में है। बजरंग एक हिंदू लड़का है, जो भगवान हनुमान का कट्टर भक्त है उसका मुस्लिम दोस्त अली, जो स्थानीय मस्जिद में अज़ान देता है। दिलचस्प बात है कि दोनों दोस्तों ने एक-दूसरे की प्रार्थनाओं को याद किया हुआ होता है। मगर वहीं फिल्म में अली का एक रहस्य भी है जिससे कि बजरंग भी अनजान होता है, दरअसल  अली किसी और की आवाज़ में टेप रिकॉर्डर के माध्यम से अज़ान देता है क्योंकि उसकी आवाज़ कमज़ोर होती है, जबकि बजरंग शहर में सर्वश्रेष्ठ अज़ान दे सकता है। अली का एकमात्र सपना जामा मस्जिद- दिल्ली में अज़ान देना है। जब बजरंग को अली के सपने के बारे में पता चलता है, तो वह उसे विश्वास दिलाता है कि वह उसके सपने को साकार करने में उसकी मदद करेगा। लेकिन बजरंग को अपने कट्टर हिंदू भाई और अली के कट्टर मुस्लिम भाई के विरोध का सामना करना पड़ता है। अब क्या बजरंग अली की मदद करने में सफल होगा? या अली का सपना अधूरा ही रहेगा? इन सभी बाधाओं से लड़ते हुए एक हिंदू अपने मुस्लिम दोस्त की मदद करने के लिए किस हद तक जाएगा।

यूटेरप प्रोडक्शंस के बैनर तले निर्मित, फिल्म के निर्देशक, जयवीर (मुंबई से) बजरंग और सचिन पारिख अली की भूमिका निभा रहे हैं।  अंतर्राष्ट्रीय शास्त्रीय नृत्यांगना रिद्धि गुप्ता फिल्म में मुख्य महिला किरदार हैं। “उज्जैन अपनी आध्यात्मिक, धार्मिक, ऐतिहासिक और सुंदर प्राकृतिक पृष्ठभूमि के कारण फिल्म को चित्रित करने के लिए सबसे सही जगह है। शूटिंग के दौरान इन सभी पहलुओं को काफी बेहतरीन तरीक़े से फिल्माया गया है।

1 comment:

Note: only a member of this blog may post a comment.