Thursday 19 July 2018

Raid : करोबारी के घर से 9.05 करोड़ और 100 किलो सोना जब्त | Kosar Express



लखनऊ।
आयकर विभाग ने हवाला कारोबारी के घर से 9.05 करोड़ रुपये कैश और 100 किलो सोना बरामद कर जब्त कर दिया है। दो दिनों तक चली इस छापेमारी में जमीन के कारोबार, सूद और विदेशों में निवेश से जुड़े कई अन्य दस्तावेज भी मिले हैं। कारोबारी के 98 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का खुलासा भी हुआ है। आयकर विभाग की यह यूपी में अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है। जांच अब भी जारी है, अभी कई लॉकर खोले जाने हैं।

आयकर विभाग ने प्रिंसिपल डायरेक्टर (जांच) यूपी अमरेंद्र कुमार के निर्देशन में एडिशनल डायरेक्टर(जांच) लखनऊ पूजा राज और एडीआईटी रवि मेहरोत्रा ने मंगलवार को हवाला कारोबारी कन्हैया लाल रस्तोगी के छह ठिकानों पर छापेमारी की। जो रस्तोगी एंड संस के नाम से हवाला कारोबार के अलावा सर्राफ का भी काम करता है।

इसमें कन्हैया लाल रस्तोगी के अलावा उसकी पत्नी अनीता रस्तोगी और उनके दो बेटों उमंग रस्तोगी व तरंग रस्तोगी भी निदेशक हैं। इनकी सूद, रियल इस्टेट और भट्ठे आदि की भी कई कंपनियां हैं। विदेशों में कई बड़े प्रोजेक्ट में निवेश किए हैं। आयकर की छह टीमों ने कारोबारी के लखनऊ के अलावा मुम्बई में भी कुल छह ठिकानों पर छापेमारी की।

दो दिनों की पड़ताल के बाद से कन्हैया लाल रस्तोगी के यहां से 8.08 करोड़ रुपये बरामद हुए जिनमें से आठ करोड़ रुपये आयकर ने सीज कर दिए। इसके अलावा 87 किलो सोने के बिस्कुट बरामद हुए, दो किलो सोने-चांदी के तैयार आभूषण भी मिले। इनके बिल, कागज न दिखा पाने के चलते आयकर विभाग ने यह सभी सीज कर दिया।

वहीं सर्राफा संजय रस्तोगी के यहां से आयकर विभाग ने 1.13 करोड़ रुपये बरामद हुए, जिसमें 1.05 करोड़ रुपये जब्त कर दिए गए। वहीं 11.64 किलो सोने की बिस्कुट मिले जिनकी कीमत लगभग 3.65 करोड़ है। आयकर विभाग ने इनके कागज न दिखा पाने के चलते जब्त कर दिया। कारोबारी कोई भी एकाउंट बुक नहीं दिखा सके। कई ऐसे कागजात भी जब्त किए गए जिनमें अघोषित लेनदेन का ब्यौरा दर्ज था।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.