Saturday 2 June 2018

किसान आंदाेलन: भड़काऊ वीडियो अपलोड करने पर दो वाट्सएप ग्रुप पर FIR, एडमिन गिरफ्तार | Kosar Express

सोशल मीडिया के ग्रुप पर भेजे जा रहे भड़काऊ संदेशों पर पुलिस की पाबंदी।



भोपाल. किसान आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया ग्रुप पर भेजे जा रहे भड़काऊ संदेशों पर पुलिस की खुफिया नजर है। जांच के दौरान ऐसे ही भड़काऊ वीडियो पुलिस के सामने आए। इसके बाद पुलिस ने रतलाम के दो वाट्सएप ग्रुप एडमिन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि कुछ लोग पिछले साल के वीडियो को इस वर्ष के किसान आंदोलन का वीडियो बताकर उसको दूसरे ग्रुप में भेज रहे हैं और उसको वायरल करने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस इस पर नजर बनाए हुए है और आरोपियों के खिलाफ सख्ती के साथ कार्रवाई कर रही है। पुलिस मुख्यालय के आईजी इंटेलीजेंस मकरंद देउस्कर ने शुक्रवार को बताया कि कुछ जिलों में धरना-प्रदर्शन और रैली निकालने के पहले अनुमति के लिए धारा 144 लगाई है और कुछ जिलों में सोशल मीडिया पर भड़काऊ संदेश पोस्ट करने पर रोक के लिए इस धारा का इस्तेमाल किया गया है।



इन जिलों की नजर, लगातार समीक्षा
- किसान आंदोलन के दृष्टिगत संवेदनशील भोपाल, होशंगाबाद, हरदा के साथ ही अति संवेदनशील मंदसौर, रतलाम, नीचम, उज्जैन, इंदौर, देवास, सहित मालवा, ग्वालियर-चंबल, भोपाल व उसके आसपास और महाकौशल के कुछ जिलों में पुलिस परिस्थितियों की लगातार समीक्षा कर रही है।


आंदोलन शांतिपूर्ण: देउस्कर

- देउस्कर ने बताया कि किसान आंदोलन के पहले दिन पूरी तरह शांति रही। विदिशा में कुछ लोगों ने किसान को सब्जी शहर में लाने पर वापस करने का प्रयास किया था। लेकिन समझाइश के बाद ऐसी घटना नहीं हुई। इसी तरह एक स्थान पर एक दूध विक्रेता ने सड़क पर दूध फेंककर विरोध जताने का प्रयास किया लेकिन प्रशासन की सतर्कता से ऐसी घटनाएं सीमित रहीं।

- उन्होंने बताया कि आंदोलन को लेकर पुलिस की तैयारियां हैं और आने वाले दिनों में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो, ऐसे इंतजाम किए गए हैं। देउस्कर ने बताया कि 10 जून के भारत बंद आंदोलन को लेकर पुलिस व प्रशासन अलर्ट है।


इंटरनेट सेवाओं पर अभी पाबंदी नहीं
- आईजी इंटेलीजेंस मकरंद देउस्कर का कहना है कि अभी इंटरनेट सेवाओं पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई गई है। इस तरह के कदम गंभीर कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होने पर ही उठाए जाते हैं। अभी

ऐसी स्थिति नहीं है। बांड भरवाने की प्रक्रिया पर उन्होंने कहा कि जिला पुलिस अपनी आवश्यकता के मुताबिक कार्रवाई कर रही है। किसान आंदोलन में जनजीवन सामान्य रहे इसके लिए प्रयास किए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.