Wednesday 16 May 2018

Swachh Survekshan 2018 : इंदौर फिर बना नंबर एक, भोपाल रहा नंबर दो


इंदौर। इंदौर ने एक बार फिर बाजी मारते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में पहला स्थान हासिल किया है। दूसरे स्थान पर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल रहा है। पिछले साल की रैंकिंग में भी इन्हीं दोनों शहरों ने पहला और दूसरा स्थान हासिल किया था। इस सूची में चंडीगढ़ को तीसरा स्थान मिला है।

केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी। मंत्री ने अपने ट्वीट में इंदौर और भोपाल के लोगोंं को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। पुरी ने ये भी लिखा कि दोनों ही शहरों की जनता ने इस अभियान को जनआंदोलन में बदला और ये सफलता पाई।
View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
Looking at the way citizens of big winning cities had turned Swachhata into a Jan Andolan, I am not surprised at the results. Congratulations & for a repeat performance at #1&2. Well done for coming in 3rd.
Others will surely try & catch up next year.
इंदौर की ये उपलब्धि इसलिए भी बड़ी है क्योंकि ये सर्वेक्षण देश के 4 हजार शहरों में किया गया और इसके मापदंड काफी कड़े थे।
स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर और भोपाल की उपलब्धि पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी खुशी जाहिर की। सीएम शिवराज ने अपने ट्वीट में लिखा कि ये पूरे प्रदेश के लिए गर्व और प्रसन्नता का क्षण है। सीएम ने इन महानगरों के लोगों को बधाई दी।
गर्व और प्रसन्नता का क्षण है कि के सर्वे में हमारे इंदौर और भोपाल ने श्रेष्ठता बरक़रार रखते हुए फिर से देशभर में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इन महानगरों के नागरिकों की जागरूकता, लगन और संकल्प के लिए अभिनन्दन और आभार व्यक्त करता हूं। https://twitter.com/HardeepSPuri/status/996730612420698113 
इधर इस उपलब्धि पर इंदौर की महापौर मालिनी गौड़ ने लगातार दूसरे साल सर्वेक्षण में नंबर एक आने के लिए इंदौर की जनता की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि शहर की इस उपलब्धि में शहर के जनप्रतिनिधियों, जनता, अधिकारियों और मीडिया का पूरा सहयोग रहा है।

सभी इंदौरवासियों को बधाई इंदौर शहर स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में पुनः नं. 1 आया है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.