Monday 21 May 2018

AP एक्सप्रेस में आग का तांडव, खतरे में पड़ी यात्रियों की जान, बाल-बाल बचे 37 आईएएस...

ग्वालियर।
मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले में आज सुबह बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। यहां बिरला नगर स्टेशन के पास एपी एक्सप्रेस के  B -6 और B-7 कोच में अचानक आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि देखते देखते कई अन्य बोगियां  को अपनी चपेट में ले लिया। जिसके चलते ट्रेन में अफरातफरी का माहौल सा हो गया। बड़ा हादसा ना हो इसके लिए ट्रेन को ग्वालियर स्टेशन से 2 किमी पहले रोका गया।वही आनन -फानन में रेलवे का अमला घटनास्थल पर पहुंचा और राहत और बचाव कार्य शुरु किया गया। गनीमत रही कि जिस वक्त ट्रेन में आग लगी उस वक्त ट्रेन खड़ी हुई थी। इस वजह से ही यात्री तुरंत बाहर निकल गए और बड़ा हादसा होने से पहले ही टल गया।हालांकि दो बोगियां पूरी तरह से जलकर खाक हो गई।
इसके साथ ही पुलिस के आला अधिकारी आग की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे। सूचना मिलते ही दमकल की 15  गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची। आग को लगातार बुझाने का प्रयास किया गया।घंटों बाद आग पर काबू पाया गया। बताया जा रहा है कि जिस बोगी में आग लगी उसमें 37 डिप्टी कलेक्टर सवार थे, जो ट्रेनिंग कर वापस लौट रहे थे। ट्रेन विशाखापटनम से दिल्ली जा रही थी । 
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है। जिन डिब्बों में आग लगी थी उन्हें काटकर अलग कर दिया गया है। हालांकि दमकल के पहुंचने से पहले यात्रियों का अंदर रखा सामान जलकर राख हो गया। घटना में दो कोच पूरी तरह जल गए। हादसे के चलते दिल्ली की ओर जाने वाली कई ट्रेनें प्रभावित हुई है, कई ट्रेन घंटों की देरी से चल रही है।सूचना मिलने के बाद झांसी रेल मंडल के अधिकारी भी ग्वालियर के लिए रवाना हो गए हैं। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।वही इस पूरे घटनाक्रम में करोड़ों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.