Wednesday 11 April 2018

हरियाणा सरकार ने बच्चों से पूछा- मां-बाप कोई 'गंदा' काम तो नहीं करते?

प्रतीकात्मक फोटो

हरियाणा सरकार की ओर से प्राइवेट स्कूलों में दिया गया एक एडमिशन फॉर्म सुर्खियों में हैं. दरअसल इस फॉर्म में कुछ ऐसे सवाल पूछे गए हैं, जिससे हर कोई हैरान है. इस फॉर्म में छात्रों से उनके परिवार, जाति, धर्म, आधार कार्ड, बैंक एकाउंट से जुड़ी जानकारी मांगी गई है. साथ ही फॉर्म में सवाल पूछा गया है कि क्या उनके मां-बाप कोई ‘अस्वच्छ या गलत‘ काम तो नहीं करते हैं?

बता दें कि प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों ने बच्चों को करीब 100 सवालों वाला एक फॉर्म दिया है, जिसमें बच्चों से उनकी निजी जानकारी ली गई है. साथ ही कई ऐसे सवाल पूछे गए हैं, जो कि सामान्य तौर पर स्कूल फॉर्म में नहीं पूछे जाते हैं. खास बात ये है कि यह सवाल शिक्षा विभाग की ओर से जारी किया गया है और स्कूलों के लिए आवश्यक है.


अब JEE परीक्षा पर सवाल, पूछे गए कोचिंग सेंटर के मॉडल पेपर जैसे सवाल

इस मामले में प्राइवेट स्कूल भी इससे बच रहे हैं और उनका कहना है कि यह स्कूल की तरफ से नहीं बल्कि सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार गुरुग्राम सेक्टर 45 की डीपीएस प्रिंसिपल का कहना है कि सरकार ने हमें परिवार वालों से ये फॉर्म भरवाने के लिए कहा है. कई अभिवावकों ने आय, बैंक अकाउंट जैसी जानकारी देने से मना कर दिया है. उन्होंने ये बताया कि स्कूल इस तरह की जानकारी नहीं लेती है और अगर किसी को कोई दिक्कत है तो उसे सरकार से बात करनी होगी.


लेफ्ट की जगह पढ़ाई जाएगी NCERT की किताबेंः त्रिपुरा CM

वहीं कांग्रेस ने इस फॉर्म को लेकर मनोहर लाल खट्टर सरकार पर निशाना साधा है. पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा है कि ‘खट्टर सरकार ने फिर वही किया. छात्रों को ‘अछूत‘ और उनके माता-पिता के पेशे को ‘अस्वच्छ‘ ठहराया.‘ उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार ने 100 बिंदुओं वाला फॉर्म जारी किया है. वास्तव में यह छात्रों और उनके माता-पिता पर निगरानी रखने जैसा है. जिस तरह से उनकी व्यक्तिगत सूचना मांगी जा रही है वो आपत्तिजनक है. माता-पिता के पेशे को अस्वच्छ कहना बहुत ही बेतुका है. निगरानी करना बीजेपी के डीएनए में शामिल है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.