Friday 20 April 2018

आगराः शादी के लिए 'लड़की वालों' ने लिए 4 लाख, बारात पहुंची तो पता चला- ठगे गए


आगरा 
वेस्टर्न यूपी के साथ ही आगरा और मथुरा जिले में शादी के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। ताजा मामला आगरा का है। यहां दो युवकों की की शादी तय हुई। शादी के बाद सगाई का कार्यक्रम हुआ। लड़के पक्ष ने लड़की पक्ष को शादी का इंतजाम करने के लिए सगाई के दौरान चार लाख रुपये दे दिए। शादी के दिन जब वे बारात लेकर पहुंचे तो उस गेस्ट हाउस में किसी और की शादी थी। तब जाकर उन्हें पता चला कि वे ठगी का शिकार हो गए हैं।

दो युवक पहुंचे थे रिश्ता लेकर 
सौंख निवासी बाबूलाल के घर दो युवक पहुंचे। युवकों ने उन्हें बताया कि वह उनके बेटे मुकेश की शादी के लिए आए हैं। उन्हें किसी पहचान वाले ने भेजा है। बाबूलाल ने उन्हें चाय-नाश्ता कराया। शादी की बात पक्की हुई। बातों-बातों में युवकों ने उनसे कहा कि उनके एक और बहन है उसके लिए भी कोई अच्छा लड़का बता दें। बाबूलाल ने अलवर में रहने वाले उनके एक रिश्तेदार के बेटे सतेंद्र का रिश्ता बताया। वे लोग वहां पहुंचे और वहां भी शादी की बात पक्की कर आए। 

हुई गोद भराई और सगाई 
बाबूलाल के बेटे की सगाई की तारीख 10 अप्रैल निर्धारित हुई। मथुरा में एक छोटे आयोजन के दौरान 5-6 महिलाओं की उपस्थिति में बाबूलाल के बेटे मुकेश की सगाई और लड़की की गोद भराई का कार्यक्रम हुआ। इसके तीन दिन बाद 13 अप्रैल को बाबूलाल के रिश्तेदार गोविंदा के बेटे सत्येंद्र की सगाई और गोद भराई का कार्यक्रम पूरा किया गया।

गरीब बताकर लिए रुपये 
सगाई के बाद युवकों ने उन्हें बताया कि लड़की पक्ष बहुत गरीब है उन लोगों का अच्छा स्वागत सम्मान नहीं कर सकते हैं। ऐसे में बाबूलाल और गोविंदा ने उन लोगों को दो-दो लाख रुपये देकर शादी की तैयारियां करने को कहा। शादी के लिए बुधवार 18 अप्रैल अक्षय तृतीया का दिन निर्धारित हुआ। 

एक गेस्ट हाउस में पहुंची तीन बारातें 
बाबूलाल और गोविंदा उनके बेटों की बारात लेकर गायत्री गेस्ट हाउस पहुंचे। गेस्ट हाउस में भीड़ थी। अच्छी सजावट देखकर उनका मन प्रसन्न हो गया। नाचते-गाते बाराती गेस्ट हाउस पहुंचे तो वहां पहले से एक बारात पहुंची थी। एक और दूल्हे को वहां देखकर वे लोग हैरान हो गए। उन लोगों ने अंदर जाकर देखा तो कोई भी पहचान का चेहरा नजर नहीं आया। युवकों से फोन पर संपर्क किया गया तो उनका फोन स्विच ऑफ मिला। गेस्ट हाउस में पता किया गया तो उन्हें बताया गया कि उन लोगों की शादी की वहां कोई बुकिंग ही नहीं थी। 

बाबूलाल और गोविंदा को शक हुआ तो उन्होंने पुलिस से संपर्क किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने पड़ताल की तो पता चला कि उन लोगों के साथ ठगी हुई है। पुलिस ने शक के आधार पर फतेहपुर सीकरी के कुछ युवकों को हिरासत में लिया है। उन लोगों से पूछताछ चल रही है। 


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.