Saturday 21 April 2018

दक्षिण गुजरात के कई इलाकों में भूकंप, तीव्रता 3.7, कोई हताहत नहीं

गुजरात के कई इलाकों में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र भरूच से 38 किमी की दूरी पर था. दक्षिण गुजरात के कई क्षेत्रों में सूरत, तापी, भरूच, नवसारी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई है. हालांकि अब तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं आई है.

दूसरी ओर देश के तटीय इलाकों में मौसम विभाग ने तेज हवाएं चलने और समुद्र के अशांत रहने की चेतावनी दी है. शुक्रवार को मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पश्चिमी तट के दक्षिणी हिस्सों और लक्षद्वीप के तटों पर शनिवार को तेज हवाओं के चलने और समुद्र के अशांत रहने की चेतावनी दी.

मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी

मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों पर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाएं चल सकती हैं और समंदर अशांत रह सकता है. इसने अपनी चेतावनी में कहा है कि मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे इन तटों से समुद्र में नहीं जाएं.

इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशन इन्फॉर्मेशन सर्विसेज (INCOIS) ने अपनी चेतावनी में कहा है कि भारत के पश्चिमी तट और लक्षद्वीप से लगे तटों पर शनिवार सुबह तक लहरें उठने की संभावना है. INCOIS पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाला एक संस्थान है जो सुनामी और समुद्र में उथल-पुथल के बारे में जानकारी देता है.

आंधी तूफान और गरज के बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल के उप हिमालय क्षेत्र, सिक्किम, झारखंड, पश्चिम बंगाल का गंगा का क्षेत्र, ओडिशा, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण छत्तीसगढ़ और केरल के अलग-अलग इलाके में आंधी-तूफान आने और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. दक्षिण असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की कम संभावना है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.