Sunday 14 October 2018

Video: Dewas - टेकरी पर उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, शनिवार को नजर आई भक्तों की आस्था | Kosar Express


देवास। मां चामुण्डा की टेकरी पर शनिवार को देर रात माता के भक्तों को सैलाब उमड़ा, ऐसा नजारा देखते ही बनता था। शनिवार को देर रात 12 बजे बाद अचानक माता भक्तों का सैलाब उमडऩे लगा।  शंख द्वार से लेकर जहां तक नजरें पहुंच रही थी वहां माता के भक्त  ही नजर आ रहे थे। शंख द्वार से टेकरी जाने वाले भक्तों को तीन जगह रस्सी के सहारे  रोक-रोककर जत्थे के रूप में छोड़ा गया। टेकरी पर कई घंटों तक भक्तों को कतार में लगकर माता के दर्शन के लिए इंंतजार करना पड़ा। शनिवार देर रात से माता भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हुआ तो रविवार को भी अनवरत जारी रहा। इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, मक्सी सहित आसपास के ग्रामीण अंचलोंं से भक्त माता के दर्शन कर मां के चरणों में शीश झुकाया। पुरूष, महिला के साथ-साथ बच्चों में भी उत्साह नजर आया। छोटे बच्चे भी माता- पिता के साथ जोश के साथ मां के दर्शन के लिए चढ़ रहे थे।  टेकरी मां के जयकारों से गूंज उठी। माता के भक्त जयकार कहते हुए मां की एक झलक पाने के लिय उत्सुक दिख रहे थे। आज रविवार को पंचमी होने के कारण सुबह से भक्तों को सैलाब उमड़ रहा है। शनिवार को जिस तरह भक्तों का सैलाब उमड़ा था वो रविवार को अनवरत जारी था। कोई नंगे पैर तो कोई घुटने के बल मां के चरणों में शीश झुकाने पहुंचा। शनिवार से रविवार तक करीब 3 लाख 50 हजार माता के भक्त माता टेकरी पर पहुंचे और मां का आशिर्वाद लिया।


देर रात को बड़ी भक्तों की भीड़
शनिवार को जैसे-जैसे रात होने लगी टेकरी पर भक्तों को आना शुरू हो गया था। शनिवार को सुबह से ही शनै: शनै: भक्तोंं की संख्या बढती गई और देर रात यह आंकड़ा लाखों तक पहुंच गया था। रात करीब 11 बजे तक ऐसा लग नहीं रहा था कि श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा नहीं होगा। लेकिन अचानक 12 बजे करीब इंदौर की और से वाहनों को काफिला आता हुआ नजर आया। वाहनों पर युवाओं की संख्या अधिक थी। कार....बाइक.....आटो.....तो कोई पैदल लोगों का जत्था माता टेकरी की और बढ़ रहा था। जैसे ही प्रशासन ने इंदौर की और से सैलाब उमड़ता देखा वैसे  चामुुंडा माता व तुलजा भवानी दोनों ही मंदिरों पर महिला व पुरूषों की अलग-अलग कतार लगाकर  दर्शन कराये। दोनों ही मंदिरों पर महिला व पुरूषों की लंबी- लंबी कतारें लगी थी। कई घंटों के इंतजार के बाद श्रद्धालुओं को माता के दर्शन हुए। घंटों कतार में लगने के बाद भी श्रद्वालुओं का जोश कम नहीं हुआ। प्रशासन व पुलिस के जवानों ने पूरे समय व्यवस्था को सुचारू बनाये रखा। कई बार कतार में लगने को लेकर विवाद की स्थिति भी बनी लेकिन पुलिस ने मामला शांत करवाया। माता टेकरी पर आज रविवार होने के कारण भक्तों का सैलाब उमड़ेगा। आसपास के शहरों सहित अंचल से श्रद्वालुु मां की एक झलक पाने लिए आयेेंगे। प्रशासन ने आने वाले श्रद्वालुओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए पुख्ता इंतजाम किये है। बेरिकेट्स लगाकर आने वाले श्रद्वालुओं को बारी-बारी से कतार के साथ दर्शन के लिए भेजा जायेगा। जिससे एक ही बार में अधिक भीड़ नहीं जमा हो जाये।

..और वाहनों को किया डायवर्ट
शनिवार देर रात को प्रशासन ने श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए शहर में आने वाले बड़े वाहनों को शहर के बाहर ही रुकवा दिया जिन्हें बायपास से निकलवाया। वहीं शहर में चलने वाली बसों को भी शहर के बाहर ही रोक लिया गया। देर रात को लगातार इंदौर व उज्जैन की और से श्रद्धालुओं का कारवां देवास की तरफ बढ़ रहा था ऐसे में प्रशासन की चिंता काफी बढ़ गई थी देर रात को श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए प्रशासन ने मोती बंगला से रुट डायवर्ट करके विभिन्न मार्गों से श्रद्धालुओं को टेकरी पहुंचाया इस दौरान कई देर तक श्रद्धालुओं को कतार में लगना पड़ा।

भिड़ को नियंत्रण किया झीक जेक से
प्रशासन को इस बात का अंदाजा था कि शनिवार और रविवार माता टेकरी पर श्रद्धालुओं की भिड़ में इजाफा होगा। इसको लेकर प्रशासन ने शंखद्वार और माता टेकरी पर झकी जेक से भीड़ को कंट्रोल किया गया। इसको लेकर लोगों में नाराजगी भी देखी गई। वहीं पुलिस ने भिड़ जो मनचले हुडदंग कर रहे थे उनको सख्ती से समझाया। टेकरी पर एडीएम नरेन्द्र सूर्यवंशी, एडीएशन एसपी अनिल पाटीदार, सिविल थाना प्रभारी विवेक कनोडिया, कोतवाली थाना प्रभारी महेन्द्रसिंह परमार सहित पुलिस के जवान उपस्थित थे। एडीएशन एसपी अनिल पाटीदार शंख द्वार पर तैनात होकर पुलिसकर्मियों को दिशा निर्देश दे रहे थे।

लगता रहा जाम
शनिवार को भीड़ बढऩे का अंदाजा पहले ही प्रशासन को था। लेकिन यातायात विभाग ने देर रात तक भीड़ बढऩे का इंतजार किया। रात को 11 बजे यातायात को डायर्वट नहीं किया था। जब अचानक इंदौर से भक्तों को काफीला आता प्रशासन को नजर आया तो ताबड़तोड़ मोती बंगला चौराहे से वाहनों को डायर्वट किया। जिससे जाम की स्थिति निर्मित हुई। वहीं मार्ग को डायवर्ट नहीं करने के कारण शंखद्वार के सामने सीढ़ी मार्ग पर भक्तों को सड़क पार करने में बड़ी परेशानी आ रही थी। मोतीबंगला पर यातायात को लेकर गुत्थमगुत्था हो रही थी। वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। लेकिन यातायात थाना प्रभारी सुप्रिया चौधरी कहीं नजर नहीं आ रही थी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.