Friday 6 July 2018

इंदौर के बताये जारहे वीडियो की सच्चाई जिसमें एक मशीन के ऊपर सवार लोग डूब जाते हैं | Kosar Express

पणजी की यह वीडियो अलग-अलग कैप्शन के साथ वायरल हो रहा है.
सोशल मीडिया पर कोई भी पोस्ट, फोटो या वीडियो कभी भी, कहीं की बनाकर वायरल कर दी जाती है. पुरानी पोस्ट को नए कलेवर के साथ रिलॉन्च कर दिया जाता है. ऐसा एक वीडियो फिर से वायरल हो रहा है. वीडियो किसी वाटरबॉडी का है जहां एक मशीन पर कुछ लोग सवार हैं. यह किसी नाले जैसा लग रहा है. यह मशीन कचरा साफ करने की है. जब यह कचरा साफ करने की कोशिश करती है तो पानी में पलट जाती है. इस पर सवार लोग पानी में गिर जाते हैं.

अब इस वीडियो को अलग-अलग जगह का बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. लोग मजे लेने के लिए इसपर टाइटैनिक पार्ट-2 का कैप्शन लगाकर इंदौर का बताकर शेयर कर रहे हैं. कोई इसे गोरखपुर का बता रहा है तो कोई बिलासपुर का.


क्या है इसकी सच्चाई?

ये वीडियो जून 2016 का है. ये न तो गोरखपुर का है न विलासपुर का. ये वीडियो गोवा की राजधानी पणजी का है. पणजी में यह एक क्रीक यानि खाड़ी है जहां से समुद्र का पानी शहर में दाखिल होता है. इस खाड़ी में गंदगी और खरपतवार बढ़ती जा रही थी. इसे साफ करने के लिए पणजी नगर निगम ने यह मशीन मंगवाई. अमेरिकी कंपनी ट्रक्सर यूएसए की इस मशीन की कीमत 15 लाख रुपए थी. ये एक एंफीबियन मशीन है मतलब यह पानी और जमीन दोनों पर चल सकती है.

इस मशीन पर पणजी के तत्कालीन मेयर सुरेंद्र फर्टाडो अपने साथ मीडियाकर्मियों को लेकर गए थे. वो इस क्रीक के सफाई अभियान की जानकारी दे रहे थे. मशीन का काम दिखाने के लिए जैसे ही ऑपरेटर ने मशीन से कचरा उठाया इसने संतुलन खो दिया. मशीन एक तरफ झुकने लगी और पलट गई. मेयर और सभी लोग तैरकर किनारे पर पहुंचे और अपनी जान बचाई.


ये नहीं पढ़े -

रिमांड पर आई श्रुति को आधी रात में घुमाने ले गए थे टीआई




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.