Friday 6 July 2018

9 दिन बाद गुफा में मिले 12 बच्चे, अब भी महीनों लग सकते हैं बाहर निकलने में | Kosar Express

पूरा थाईलैंड कर रहा है दुआएं.
थाईलैंड में 12 बच्चे फंसे हुए हैं गुफा में.
23 जून. इस तारीख को 12 लड़के और उनके कोच उत्तरी थाईलैंड में फ़ुटबॉल प्रैक्टिस करने के बाद एक गुफ़ा देखने गए थे. मगर वो वहां ऐसा फंसे कि बाहर ही नहीं निकल पाए. हालांकि 9 दिन बादा उन्हें किसी तरह खोज लिया गया. मगर अब नई मुसीबत ये है कि इन 11 से 16 साल के बच्चों को बाहर कैसे निकाला जाए. क्योंकि ये गुफा ऐसी जगह है जहां आना-जाना दोनों मुश्किल है. जहां से ये बच्चे गए थे, वहां बाढ़ आने के कारण पानी भरा हुआ है. अब इनके निकलने के दो ही रास्ते बताए जा रहे हैं. पहला इन बच्चों को तैराकी सीखनी होगी या फिर उन्हें बाढ़ का पानी उतरने का इंतजार करना होगा. इसमें चार महीने यानी अक्टूबर तक का वक्त लग सकता है. हालांकि खाना-पानी उन तक पहुंच जाने की वजह से उनकी हालत कुछ ठीक है.

बचाव कार्य में थाईलैंड की सेना और वायुसेना दोनों जुटी हुई हैं, मगर अब तक इनको बाहर निकालने का रास्ता नहीं मिला है. गोताखोरों की मदद से इन तक खाना, पानी और दवाएं पहुंचा दी गई हैं. पानी कम न होते देख तीन-चार महीने के लिए खाने-पानी की व्यवस्था करने का विचार भी थाईलैंड की सेना कर रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि गुफा से पानी कम होने का नाम नहीं ले रहा है. वहां इतना पानी है कि हर घंटे 10 हजार लीटर पानी निकलने के बावजूद पानी एक-आध सेंटीमीटर ही घट रहा है. दोबारा बारिश का अनुमान एक-दो दिन में अलग लगाया जा रहा है.

गुफा के अंदर फंसे कैसे?

ये सभी 12 खिलाड़ी अंडर-16 फुटबॉल टीम के सदस्य हैं. सभी अभ्यास मैच के बाद अपने कोच के साथ गुफा देखने गए थे. गुफा में जाने के लिए समुद्र तट के जरिए एक रास्ता है, बेहद संकरा. सभी वहीं से अंदर गए थे. जब ये इस 10 किलोमीटर लंबी गुफा में घूम रहे थे तभी बारिश शुरू हो गई और वहां बाढ़ का पानी आ गया. जाने का रास्ता बंद होता देख सभी को मजबूरन वहीं रुकना पड़ा. वैसे भी बारिश के हर मौसम में ये गुफा खतरनाक हो जाती है. जुलाई से नवंबर के बीच इसमें एंट्री बंद कर दी जाती है. मगर इस बार बंद होने से पहले ही ये इसमें फंस गए.
गुफा के अंदर चल रहा है बचाव कार्य.
गोताखोर से बच्चे बोले – हम बाहर कब निकलेंगे

गुफा में फंसे बच्चों को 2 जुलाई को तलाश लिया गया था. उनके पास जब ब्रितानी गोताखोर पहुंचे तो उन्होंने शुक्रिया अदा करने के बाद सबसे पहली बात जो पूछी वो थी – ‘हम बाहर कब निकलेंगे’. गोताखोरों के पास इसका सही जवाब नहीं था. पर वो बोले – ‘आज नहीं’. फिर उन्होंने पूछा कि आज कौन सा दिन है, इस पर गोताखोरों ने कहा – सोमवार, आप यहां दस दिन से हो, आप बहुत मज़बूत हैं, बहुत मज़बूत.
ऑक्सीजन के लिए सिलिंडर मंगाए गए हैं.
खैर बच्चों को बचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है. बचाव के काम में ब्रिटेन, चीन, म्यांमार, लाओस, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड के विशेषज्ञों की टीम को लगाया गया है. करीब 1200 लोग इस टीम में शामिल हैं. डॉक्टरों का कहना है कि गुफा में पीने लायक पानी होने की वजह से ही ये अब तक जिंदा हैं. गुफा में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर भी मंगाए गए हैं. गुफ़ा के अंदर पानी के स्तर को कम करने के लिए इंडस्ट्रियल वाटर पंप का इस्तेमाल भी किया जा रहा है, मगर फायदा नहीं मिल रहा है. दूसरी तरफ पूरे थाईलैंड में इन बच्चों के लिए दुआएं मांगी जा रही हैं.

ये भी पढे-


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.