Friday, 22 June 2018

Indore - पीएम मोदी की सभा : सुबह 10 बजे से इन रास्तों पर जाने से बचें, ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया शेड्यूल | Kosar Express

एयपोर्ट से सुपर काॅरिडोर होते हुए एमआर-10 बापट चौराहा, विजय नगर चौराहा सहित कई मार्ग आमजन के लिए बंद रहेंगे।



इंदौर.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 23 जून को इंदौर के नेहरू स्टेडियम में होनेे वाली सभा के लिए प्रशासन ने तैयारी लगभग पूरी कर ली है। लोगों को परेशानी से बचाने के लिए पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्ट का प्लान तैयार कर लिया है। सुरक्षा को देखते हुए शनिवार को कई मार्ग सुबह 10 बजे से बंद रहेंगे। इन पर कोई भी आम वाहन नहीं चल पाएंगे। इसके अलावा लोगों को कार्यक्रम में लाने के लिए परिवहन विभाग ने करीब 1400 बसों का अधिग्रहण किया है। ये बसें इंदौर-उज्जैन संभाग से लोगों को इंदौर लेकर आएंगी। अलग-अलग मार्ग से आने वाली बसों के लिए अलग-अलग पार्किंग व्यवस्था की गई है। दूसरी ओर मोदी की सभा के लिए भीड़ जुटाने में बीजेपी का दम फूलता नजर आ रहा है जिसे देखते हुए छात्रों को भीड़ के रूप में स्टेडियम में लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के कुलपति ने सभी विभागाध्यक्षों को पत्र भी लिखा है। वहीं कांग्रेस ने मोदी की सभा के लिए स्टेडियम में जगह-जगह गड्ढे खोदने को लेकर भाजपा की आलोचना की है।

75 हजार लोगों को सभा में लाने का टारगेट

-बीजेपी ने पीएम की सभा में 75 हजार लोगों को लाने का टारगेट रखा है। सभा स्थल को भी 65 हजार से ज्यादा लोगों के हिसाब से तैयार किया गया है। सभा तक लोगों को पहुंचाने के लिए परिवहन विभाग ने 1400 बसों का अधिग्रहण किया है। ये सभी बसें 23 जून को सुबह इंदौर पहुंचेंगी।

पीएम इंदौर सहित 12 शहरों को करेंगे पुरस्कृत

- पीएम यहां से इंदौर, भोपाल सहित 12 स्वच्छ शहरों को पुरस्कृत करेंगे। इसके अलावा प्रदेश के 4 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और उद्धाटन करेंगे। साथ ही वे 20 शहरों में संचालित होने वाली नगरीय बस सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे। शुरुआत में 127 बसें, 4 नगर निगम और 2 नगर पालिका क्षेत्रों में चलेंगी, जिसे आगे बढ़ाकर 1600 करने का लक्ष्य है।

23 जून को ऐसी रहेगी यातायात व्यवस्था

- पीएम की सभा के लिए पुलिस ने ट्रैफिक प्लान तैयार कर लिया है। शनिवार को सुबह 10 बजे से ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया जाएगा।

देवास की ओर से आने वाले वाहन:बायपास देवगुराड़िया कट पाॅइंट से तीन इमली, मूसाखेड़ी चौराहा होते हुए पीटीसी ग्राउंड में पार्किंग व्यवस्था।

उज्जैन की ओर से आने वाले वाहन:भौंरासला चौराहा से बाणगंगा थाना, मरीमाता चौराहा, डीआरपी लाइन चौराहा, राजकुमार चौराहा, लेटर्न, रीगल चौराहा, आरएनटी मार्ग, श्रीमाया चौराहा, व्हाइट चर्च, जीपीओ होते हुए डेली काॅलेज में पार्किंग व्यवस्था।

नेमावर/खंडवा की ओर से आने वाले वाहन:
नेमावर रोड, तीन इमली होते हुए पीटीसी/डेली काॅलेज ग्राउंड में पार्किंग व्यवस्था।

महू की ओर से आने वाले : राजीव गांधी प्रतिमा से भंवरकुंआ चौराहा, नवलखा चौराहा, मूसाखेड़ी से डेली काॅलेज/जिला जेल के सामने पार्किंग व्यवस्था।

धार की ओर से आने वाले:चंदनगर से फूटी कोठी, गोपुर चौराहा, चाणक्यपुरी, ओवर ब्रिज होते हुए मंडी गेट, राजीव गांधी प्रतिमा, आईटी पार्क, मूसाखेड़ी से डेली काॅलेज/जिला जेल के सामने पार्किंग व्यवस्था।

विस क्र. 1, 4 एवं राऊ विस से आने वालों के लिए :
भंवरकुंआ, नवलखा, इंदिरा प्रतिमा से सेन्ट्रल स्कूल/जिला जेल के सामने पार्किंग व्यवस्था।

विस क्र. 2, 3 से आने वालों के लिए : व्हाइट चर्च, नेहरू स्टेडियम, जीपीओ से इंदिरा प्रतिमा, सेन्ट्रल स्कूल होते हुए डेली काॅलेज में पार्किंग व्यवस्था।

- मीडिया वाहन स्टेट बैक आॅफ इंडिया परिसर में पार्क किए जा सकेेंगे।

सामान्य यात्री बसों/वाहनों के लिए ये रहेगा मार्ग

देवास की ओर से आने वाले वाहन : बायपास देवगुराड़िया कट पाॅइंट से तीन ईमली, नवलखा, व्हाइट चर्च होते हुए अपने अंतिम स्टॅाप पर।

उज्जैन की ओर से आने वाले वाहन:भौंरासला से बाणगंगा थाना, मरीमाता, डीआरपी लाइन से राजकुमार के पास से अपने अंतिम स्टॅाप पर।
- एयरपोर्ट आने-जाने वाले सुपर काॅरिडोर मार्ग का उपयोग न करें। वे डीआरपी लाइन, मरीमाता चैराहा, वायरलेस टी, कालानी नगर, एयरपोर्ट थाने के सामने से एयरपोर्ट आ-जा सकेंगे।


भारी माल वाहनों के लिये प्रतिबंध/परिवर्तन मार्ग


- तीन इमली से मंडी की ओर आने वाले वाहन जो ट्रांसपोर्ट नगर/मंडी की ओर जाते हैं पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे।
- धार रोड से नावदापंथ होकर सुपर काॅरिडोर मार्ग पर आवागन करते हैं वे नावदापंथ से चंदनगर फूटी कोठी गोपुर चौराहा, नर्मदापुरम, रेत मंडी रोड एबी रोड राऊ होेते हुए बायपास से निकल सकेंगे।
- उज्जैन तरफ से आने वाले भारी वाहन शहर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।


सुबह 10 बजे से बाद इन रास्तों पर जाने से बचें

- इस दौरान यातायात सुबह 10 बजे से एयपोर्ट से सुपर काॅरिडोर होते हुए भौंरासला चौराहा, एमआर-10 रोड होते हुए, चन्द्रगुप्त चौराहा, बापट चौराहा, विजय नगर, रेडिसन चौराहा, बर्फानी धाम चौराहा, खजराना चौराहा, बंगाली चौराहा, पिपल्हाना चौराहा से व्हाइट चर्च तक संपूर्ण मार्ग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

भीड़ जुटाने के लिए छात्रों का सहारा

मोदी की सभा के लिए भीड़ जुटाने में बीजेपी कार्यकर्ताओं का दम फूलता नजर आ रहा है। सभा के लिए 65 हजार से अधिक लोगों को स्टेडियम तक लाने की जिम्मेदारी भाजपा संगठन ने विधायक, पार्षदों और अन्य पदाधिकारियों को सौपी है लेकिन जितना टारगेट दिया गया है उस हिसाब से भीड़ जुटाने में समस्या आ रही है। इसे देखते हुए अब छात्रों को मोदी की सभा में भीड़ के रूप में लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के कुलपति ने सभी विभागाध्यक्ष को पत्र लिखा है। वहीं शुक्रवार दोपहर विश्वविद्यालय में इस संबंध में एक बैठक का आयोजन भी किया गया है।

कांग्रेस ने लगाया आरोप

मोदी की सभा के लिए नेहरू स्टेडियम में संचालित होने वाली खेल गतिविधियों को रोकने के लिए कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाया है। मप्र कांग्रेस का कहना है कि सभा के लिए स्टेडियम को जगह-जगह से खोदकर पूरे मैदान को बर्बाद कर दिया गया है और इसी मैदान पर मोदी जी स्वच्छता के अवार्ड बाटेंगे। मैदान पर सभा के लिए पिछले एक सप्ताह से तैयारियां की जा रही है जिसके चलते स्टेडियम में संचालित होने वाली सभी खेल गतिविधियों को रोक दिया गया है। इसके अलावा मादी के स्वागत में शहर को पोस्टरों से पाट दिया गया है जो शहर की स्वच्छता पर बदनुमा दाग की तरह दिखाई दे रहे है।

रातोंरात बना दी स्टेडियम के आसपास की सड़कें

पीएम की यात्रा के चलते प्रशासन ने रेसीडेंसी कोठी के भीतर की सभी सड़कें नई बना दी हैं। इनमें तीन सड़कें तो एेसी थीं जिन पर सालों से काम नहीं हुआ था। रेसीडेंसी कोठी के उद्यान भी संवारे जा रहे हैं। नेहरू स्टेडियम के आसपास की भी सड़कें नई बना दी। सड़कों के किनारे इंटर लॉकिंग टाइल्स भी लगाई। इनमें शिवाजी वाटिका से पीएससी ऑफिस, पीएससी ऑफिस से जीपीओ, नेहरू स्टेडियम के पीछे वाली सड़क, नवरतन बाग सड़क, स्टेडियम के मुख्य द्वार से बीआरटीएस तक और स्टेडियम की दायीं तरफ वाले गेट से रेसीडेंसी की तरफ वाली सड़क शामिल है। इन सड़कों की सारी स्ट्रीट लाइट्स भी चालू की और कुछ नई लाइट्स भी लगाई हैं।


पूर्वी रिंग रोड पर तीन दिन में लगाए तीन हजार से ज्यादा पेड़

पीएम की यात्रा के तहत पौधारोपण का कार्य भी तेज किया गया है। पूर्वी रिंग पर ही तीन दिन के भीतर तीन हजार से ज्यादा पौधे लगाए गए हैं। यह सिलसिला लगातार चल रहा है। 50 लोगों की पूरी टीम इसमें जुटी हुई है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.