Wednesday 24 October 2018

Video | Dewas - 28 वर्षो से अकर्मणीय जनप्रतिनिधित्व के कारण देवास का विकास ठप्प - जयसिंह ठाकुर | Kosar Express


देवास। विधानसभा चुनाव को लेकर हर तरफ यही दावा किया जा रहा है कि उनकी पार्टी इस बार एढ़ी-चोटी का जोर लगा देगी और सीट निकालेगी। देवास विधानसभा में भी कुछ भी उलटफेर हो सकता है लेकिन इसके लिए प्रत्याशी जितने जल्दी घोषित किया जाए, उतना ही अच्छा होगा। यदि भाजपा की बात की जाए तो यहां तो चेहरा स्पष्ट सा है लेकिन कांग्रेस में उहापोह मची हुई है। दिल्ली में उन नामों पर सहमति बनी है, जहां पर सिंगल नाम थे लेकिन देवास में तो चार-चार नाम पैनल में गए हैं। इनमें जयसिंह ठाकुर, मनीष चौधरी, शिवा चौधरी और प्रदीप चौधरी का नाम शामिल है... इसलिए ऐसा नहीं लगता कि इस सप्ताह तक देवास विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी को हरी झंडी मिल सकेगी। और यदि ऐसा नहीं हुआ तो इसका खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि 29 अक्टूबर को राहुल गांधी का रोड शो देवास में है और यदि उन्होंने रोड शो के दौरान पार्टी के लिए वोट मांगा और किसी का चेहरा सामने नहीं रखा तो उसका असर नहीं होगा लेकिन चेहरा सामने लाते हुए पार्टी के पक्ष में वोट मांगा तो संभव है कांटे की टक्कर हो सकती है।


इस बार होगा कांग्रेस और भाजपा में रोचक मुकाबला

कांग्रेस जहां अपना प्रत्याशी तय करने में अभी विचार कर रही है। वहीं भाजपा ने देवास विधानसभा के लिए अपने प्रत्याशी का नाम तय कर लिया है। भाजपा एक बार फिर पैलेस पर विश्वास कर वर्तमान विधायक गायत्री राजे पवार को अपना प्रत्याशी बना रही है। वर्ष 2013 मेंविधानसभा चुनाव में दिवंगत तुकोजीराव पवार ने रेखा वर्मा को 48632 वोटों से हराया था। तुकोजीराव पवार को 98648 मत मिले थे। वहीं रेखा वर्मा को 50016 मत मिले थे। वहीं दो वर्ष बाद 2015 उपचुनाव में भाजपा से गायत्री राजे पवार और कांग्रेस से जयप्रकाश शास्त्री के बीच मुकाबला था। जिसमें गायत्री राजे पवार ने जयप्रकाश शास्त्री को 30778 मतों से हराया था। जिसमें गायत्री राजे पवार को 89358 मत मिले थे। वहीं जयप्रकाश शास्त्री को 58580 मत मिले थे। दो वर्ष में भाजपा के 9290 का नुकासन हुआ था। वहीं कांग्रेस को 8564 मतों का फायदा हुआ था। जिससे यह बात साफ हो जाती है कि इस बार मुकाबला कड़ा होने के साथ रोचक भी होगा। उपचुनाव में जहां भाजपा का जीत का अंतर कम हुआ था। इधर कांग्रेस की हार का अंतर कम हुआ। इससे यह बात तो साफ नजर आ रही है इस बार मुकाबला टक्कर का होने के साथ रोचक भी होगा।

28 वर्षो से अक्रमणीय जनप्रतिनिधित्व के कारण देवास का विकास ठप्प-जयसिंह ठाकुर

कांग्रेस पार्टी तीन सर्वे करवा रही है। सर्वे में जिसका नाम प्रथम पायदान पर रहेगा पार्टी उसे ही अपना प्रत्याशी चुनेगी। इसको लेकर कांग्रेस के पूर्व महापौर और प्राधिकरण अध्यक्ष जयसिंह ठाकुर ने विशेष चर्चा में बताया कि अगर पार्टी उन्हें अपना प्रत्याशी बनाती है तो प्राथमिकता यह रहेगी कि देवास का विकास जो अक्रमणीय जनप्रतिनिधित्व के कारण 28 वर्षो से ठप्प हो गया है उसे सर्वप्रथम करूंगा। जो उघोग बंद हो चुके है उसे फिर चालू कराया जायेगा। सिवरेज में जो भ्रष्टाचार हुआ है उसकी जांच की जाएगी और ड्रेनेज की व्यवस्था में सुधार किया जाएगा। देवास की सड़के जो गड्ढों में तबदील हो चुकी है उसे नए सिरे से सवारा जाएगा। युवाओं को रोजागार दिया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.