Monday 10 September 2018

बंद का MP में भी खासा असर: दुकानों पर डले ताले, थमे बसों के पहिए, परीक्षाएं स्थगित, ग्वालियर में धारा 144 | Kosr Express

भोपाल। सवर्णों के बंद के बाद आज कांग्रेस ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर भारत बंद का आह्नान किया है। भारत बंद को लेकर पूरे देश में कांग्रेस को कई अन्य विपक्षी दलों का भी साथ मिला है। लेफ्ट, डीएमके और एमएनएस समेत कुल 21 पार्टियां ने कांग्रेस को समर्थन दिया है। इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजघाट पहुंचे चुके है, बस थोड़ी देर में वे महात्मा गांधी की समाधि से मार्च निकालने वाले है। वही मप्र में भी सुबह से ही कई शहरों में इसका असर देखने को मिल रहा है। कई स्थानों पर बसें नही चल रही है, दुकानों पर ताले डले हुए है, जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे है।व्यापारिक संगठनों ने भी बंद को समर्थन दिया है।इससे पहले इसी महीने छह तारीख को स्पाक्स और सवर्ण समाज के एससी-एसटी एक्ट के विरोध में बंद से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इस बंद के दौरान पेट्रोल पंप एसोशिएसन पूरे प्रदेश के पट्रोल पंप बंद रखने की घोषणा की थी। लेकिन, इस बार पंप एसोसिएशन अध्यक्ष अजस सिंह ने कहा कि कोंग्रेस के पेट्रोल/डीज़ल की मूल्य वृद्धि को लेकर किये जा रहे बंद में प्रदेश के सारे पेट्रोल पंप खुले रहेंगे।

इंदौर में स्कूल-कॉलेज और पेट्रोल पंप बंद
मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला है। इंदौर में बंद के तहत स्कूल- कॉलेज, बाजार, व्यापारिक प्रतिष्ठान के अलावा सारे पेट्रोल पंप बंद हैं। देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने 10 से अधिक परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इसके साथ ही शहरभर में काली पट्टी और काले कपड़े पहनकर कांग्रेसी प्रदर्शन कर रहे है।

भोपाल में पोस्टरों पर पोती कालिख
राजधानी भोपाल में भी बंद का असर दिखाई दे रहा है। जगह-जगह कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन करते हुए नजर आ रहे है। एमपी नगर स्थित बोर्ड ऑफिस चौराहे पर लोगों ने बीजेपी और कांग्रेस नेताओं के चित्रों पर कालिख पोत कर विरोध जताया है। दुकान-दुकान जाकर लोगों से बंद की अपील की जा रही है।

जबलपुर में कांग्रेसियों की अपील, ग्वालियर में धारा144
इसके अलावा जबलपुर में भी बंद का असर है। कांग्रेस नेताओं ने पेट्रोल पंप संचालकों से भी बंद की अपील की है। हालांकि कुछ पेट्रोल-पंप बंद हुए है।वही ग्वालियर में बंद को देखते हुए धारा 144 लगाई गई है। चुंकी इस इलाके में हिंसा भड़कते देर नही लगती इसलिए पुलिस द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात है। चारों तरफ कडडी निगरानी ऱखी जा रही है।

मंदसौर, बालाघाट,आगर-मालवा और भोपाल में बसे बंद
मंदसौर जिले के गरोठ में बंद का असर दिख रहा है, बिना सूचना के यात्री बसें बंद कर दी गईं है। यात्री बस स्टैंड पर परेशान हो रहे।आगर-मालवा में भी उज्जैन, इंदौर और शाजापुर के लिए बसें नहीं मिल रही हैं।भोपाल में भी कई जगहों पर बसें नही चल रही है। बंद को लेकर सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए गए हैं। शहर और आसपास के इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.