Tuesday 19 June 2018

महू में पाइप लाइन फूटी, दिखा नर्मदा का रौद्र रुप | Kosar Express

महू के पास नर्मदा की ट्रंकमैन लाइन में बड़ा लीकेज हो गया।
महू/इंदौर। महू के पास नर्मदा की ट्रंकमैन लाइन में बड़ा लीकेज हो गया। लाइन फूटने के बाद मौके पर बाढ़ का नजारा बन गया और तेज धार के साथ पानी करीब 20 फीट की ऊंचाई तक उठा। इंदौर नगर निगम और नर्मदा प्रोजेक्ट के अधिकारियों के मुताबिक ट्रंक मैन लाइन के पानी खाली होने के बाद मरम्मत का काम शुरू किया जाएगा। ये काम बुधवार सुबह तक पूरा होने की उम्मीद है।
जानकारी के मुताबिक नर्मदा की 1200 एमएम की ट्रंकमैन लाइन में बड़ा लीकेज हुआ। ये नर्मदा की फर्स्ट और सेकंड फेस की लाइन है। महू के वेटनरी कॉलेज के पास ये लीकेज हुआ। जलूद स्थित नर्मदा इंटकवेल से नर्मदा की ये मैन ट्रंक लाइन है जो सीधे राजेंद्रनगर बिजलपुर के नर्मदा सप्लाई सेंटर पहुंचती है और यहां से पूरे शहर में नर्मदा पानी की सप्लाई होती है।
इंदौर नगर निगम के जलकार्य प्रभारी बलराम वर्मा के मुताबिक महू में वेटनरी कॉलेज के सामने नर्मदा की 1200 एमएम ट्रंकमैन लाइन फूट गई। फिलहाल लाइन से पानी खाली होने का इंतजार किया जा रहा है। पानी निकलने के बाद खुदाई की जाएगी और लीकेज देखा जाएगा। वर्मा के मुताबिक लाइन काफी सालों पुरानी है लिहाजा लीकेज होने की आशंका है। जल्द ही मरम्मत का काम शुरू किया जाएगा जो बुधवार सुबह तक पूरा होने की उम्मीद है।
आपको बता दें कि पानी की लाइन फूटने के बाद पूरे इलाके में पानी-पानी हो गया। ऐसा लग रहा था मानो क्षेत्र में बाढ़ आ गई हों। लाइ फूटने के बाद पानी इतने तेज प्रेशर के साथ निकला कि करीब 20 फीट तक बौछारें गई ऊपर गई। इसके बाद इस फव्वारे को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। करीब दो घंटे तक तेज प्रेशर के साथ पानी बहता रहा। लाइन फूटने की जानकारी मिलने के बाद अधिकारी मौके पर पहुंचे लेकिन पानी का प्रेशर इतना तेज था कि मरम्मत का कोई काम शुरू नहीं कर पाए। लाखों गैलन पानी व्यर्थ बह गया।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.