Tuesday 10 April 2018

पिछले एक साल में 81 फीसदी बढ़ी बीजेपी की कमाई, कांग्रेस की 14 फीसदी घटी

चंदे से राजनीतिक दलों की कमाई पर रिपोर्ट

बीते एक साल के दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की कमाई में 81 फीसदी इजाफा हुआ. बीजेपी की कमाई में हुए इस इजाफे के दौरान देश की 7 बड़ी राष्ट्रीय पार्टियों की कमाई भी इस एक साल में 51 फीसदी बढ़ गई. हालांकि इस दौरान देश की ग्रैंड ओल्ड पार्टी कांग्रेस की कमाई बीते एक साल के मुकाबले कम हो गई लेकिन इसके बावजूद पार्टी ने साल के दौरान अपनी कमाई से अधिक खर्च करने का काम किया.

देश के राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव आयोग को दी गई रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी की कमाई बीते एक साल के दौरान 81 फीसदी बढ़ी वहीं कांग्रेस की कमाई में 14 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. बीजेपी की कमाई बढ़ने के लिए जहां देश के कई राज्यों में पार्टी की सरकार बनना जिम्मेदार है वहीं कांग्रेस को हुए नुकसान की वजह कई राज्यों में उसके राजनीतिक कदम में गिरावट दर्ज होने से हुई है. बीजेपी द्वारा शासित राज्यों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. इससे पार्टी की कमाई पिछले साल के मुकाबले लगभग दोगुनी हो चुकी है.

वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान पार्टी की कमाई और खर्च पर एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रैटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) संस्था ने अपनी रिपोर्ट तैयार की है. एडीआर के मुताबिक दोनों बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी ऑडिट रिपोर्ट जमा कराने का काम 30 अगस्त 2017 की अंतिम तारीख के बाद किया है. दोनों बीजेपी और कांग्रेस ने चंदा अथवा योगदान को पार्टी की कमाई का प्रमुख जरिया बताया है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.