Wednesday, 20 June 2018

तमिलनाडु की 19 साल की अनुकृति वास बनीं मिस इंडिया वर्ल्ड, मिस वर्ल्ड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी | Kosar Express

फेमिना मिस इंडिया 2018' का आयोजन मुंबई के सरदार वल्लभ भाई पटेल इंडोर स्टेडियम में हुआ
दिल्ली की गायत्री भारद्वाज, हरियाणा की मीनाक्षी चौधरी, झारखंड की स्टेफी पटेल, तमिलनाडु की अनुकृति वास और आंध्र प्रदेश की श्रेया राव टॉप-5 में शामिल थीं
मिस इंडिया वर्ल्ड के साथ फर्स्ट रनर अप मीनाक्षी चौधरी और सेकेंड रनर अप श्रेया राव।
बॉलीवुड डेस्क। तमिलनाडु की अनुकृति वास को मंगलवार को 'मिस इंडिया वर्ल्ड 2018' चुन लिया गया। वे इस साल होने वाले मिस वर्ल्ड कॉम्पिटीशन में भारत की तरफ से प्रतिनिधित्व करेंगी। उन्हें मिस वर्ल्ड 2017 रहीं मानुषी छिल्लर ने मिस इंडिया वर्ल्ड का क्राउन पहनाया। हरियाणा की मीनाक्षी चौधरी फर्स्ट रनर अप रहीं, जबकि आंध्र प्रदेश की श्रेया राव सेकेंड रनर अप रहीं।

पिछले साल भारत की तरफ से मिस वर्ल्ड कॉम्पिटीशन में हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने भाग लिया था और 17 सालों बाद किसी भारतीय ने इस खिताब को जीता था। चीन में हुए इस कॉम्पिटीशन में 118 देशों की सुंदरियों ने हिस्सा लिया था।

फ्रेंच में बीए कर रही हैं अनुकृति: 19 साल की अनुकृति चेन्नई के लोयोला कॉलेज से फ्रेंच में बीए कर रहीं हैं। अभी सेकेंड ईयर में हैं। उन्हें डांसिंग और सिंगिंग के अलावा स्पोर्ट्स का भी शौक है। यूट्यूब पर शेयर किए गए एक वीडियो में अनुकृति कहती हैं कि मुझे कभी दुनिया को देखने और घूमने का मौका नहीं मिला, लेकिन अगर मौका मिलता है तो मैं घर पर नहीं रहूंगी क्योंकि मुझे एडवेंचर और घूमना पसंद है। अनुकृति तमिलनाडु के त्रिची शहर में पलीं-बढ़ीं हैं। उनका कहना है कि इस शहर में लड़कियों की लाइफ बहुत बंधी रहती है। 6 बजे के बाद लड़कियां घर से बाहर नहीं निकलतीं। लेकिन उसके बावजूद उनका कहना है कि बचपन से ही उनकी छवि एक टॉम ब्वॉय की रही है और उन्हें बाइक चलाने का बहुत शौक है।

इस एक सवाल ने दिलाया अनुकृति को ताज

सवाल: 'जीवन में बेहतर शिक्षक कौन है? सफलता या असफलता?'
अनुकृति: 'मैं असफलता को बेहतर शिक्षक मानती हूं क्योंकि जब जिंदगी में लगातार सफलता मिलती है तो हम उसे पर्याप्त मान लेते हैं और हमारी तरक्की रुक जाती है। लेकिन जब असफल होते हैं तो प्रेरणा मिलती है कि सफलता मिलन तक लगातार मेहनत करते रहें।'


करण और आयुष्मान ने होस्ट किया: फेमिना मिस इंडिया के जज पैनल में क्रिकेटर केएल राहुल और इरफान पठान के अलावा मलाइका अरोड़ा, बॉबी देओल और कुनाल कपूर शामिल थे। इस शो को डायरेक्टर-प्रोड्यूसर करण जौहर और एक्टर आयुष्मान खुराना ने होस्ट किया था। इवेंट में जैकलीन फर्नांडिज ने 'देसी गर्ल' पर डांस किया। माधुरी दीक्षित नेने ने भी परफॉर्मेंस दी। करीना कपूर खान ने 'वीरे दी वेडिंग' के सॉन्ग 'तारीफां' पर परफॉर्मेंस दी थी।

कैसे होता है मिस इंडिया वर्ल्ड का कॉम्पिटीशन: भारत में हर साल मिस इंडिया वर्ल्ड का कॉम्पिटीशन होता है। इसमें सभी राज्यों की तरफ से एक-एक प्रतिनिधि हिस्सा लेती हैं। मिस इंडिया कॉम्पिटीशन में हिस्सा लेने के लिए एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना पड़ता है और इसकी कुछ शर्तें भी होती है। जैसे- कॉन्टेस्ट में शामिल होने वाली लड़की की हाइट 5'5'' से कम नहीं होनी चाहिए। उसकी उम्र 18 से 25 साल के बीच होने चाहिए। कॉम्पिटीशन जीतने पर 'मिस इंडिया' का खिताब मिलता है और इसके बाद ही 'मिस वर्ल्ड' के कॉम्पिटीशन में भेजा जाता है। मिस वर्ल्ड 2018 का कॉम्पिटीशन इस साल चीन के सान्या में नवंबर या दिसंबर में होगा। मिस वर्ल्ड कॉम्पिटीशन 1951 से शुरू हुआ था और स्वीडन की किकी हैकेंसन ने पहली बार इस खिताब को जीता था। 


पिछले 10 साल में ये रहीं मिस इंडिया
साल नामराज्य
2017मानुषी छिल्लरहरियाणा
2016प्रियदर्शिनी चटर्जीअसम
2015
अदिति आर्यादिल्ली
2014कोमल राणादिल्ली
2013नवनीत कौर ढिल्लोपंजाब
2012वान्या मिश्रापंजाब
2011कनिष्ठा धनकरहरियाणा
2010मनस्वी ममगईउत्तराखंड
2009पूजा चोपड़ामहाराष्ट्र
2008पार्वती ओमानाकुट्टनकेरल

भारत की तरफ से ये रह चुकीं हैं मिस वर्ल्ड
साल नाम
1966रीता फारिया
1994ऐश्वर्या राय
1997डायना हेडन
1999युक्ता मुखी
2000प्रियंका चोपड़ा
2017
मानुषी छिल्लर
गायत्री भारद्वाज, मीनाक्षी चौधरी, स्टेफी पटेल, अनुकृति वास और श्रेया राव टॉप-5 में शामिल थीं।
मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में शामिल होने आईं देशभर के सभी राज्यों से प्रतिनिधि।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.