Monday 16 April 2018

LIVE: मक्का मस्जिद ब्लास्ट केस में फैसला थोड़ी देर में, कोर्ट लाए गए असीमानंद

कोर्ट लाए गए असीमानंद

एनआईए की विशेष अदालत साल 2007 के मक्का मस्जिद विस्फोट से जुड़े मामले में आज फैसला सुना सकती है. इस मामले में आरोपी असीमानंद को हैदराबाद के नामपल्ली कोर्ट लाया गया है. इस विस्फोट में नौ लोगों की मौत हो गई थी.

एनआईए मामलों की चतुर्थ अतिरिक्त मेट्रोपोलिटन सत्र सह विशेष अदालत ने सुनवाई पूरी कर ली है और पिछले हफ्ते फैसले की सुनवाई 16 अप्रैल तक के लिए टाल दी गई थी.

धमाके में गई थी 9 लोगों की जान

18 मई 2007 को जुमे की नमाज के दौरान ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में हुए विस्फोट में 9 लोगों की मौत हो गई थी और 58 लोग घायल हुए थे. स्थानीय पुलिस की शुरूआती छानबीन के बाद मामला सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया था.

कुल 10 आरोपियों में से एक की मौत

सीबीआई ने एक आरोपपत्र दाखिल किया. इसके बाद 2011 में सीबीआई से यह मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( एनआईए ) के पास गया. इस धमाके में स्वामी असीमानंद समेत कुल 10 लोगों पर आरोप लगा था, एक आरोपी की मौत हो चुकी है.

ये हैं केस में 10 आरोपी

1. स्वामी असीमानंद

2. देवेंदर गुप्ता

3. लोकेश शर्मा (अजय तिवारी)

4. लक्ष्मण दास महाराज

5. मोहनलाल रातेश्वर

6. राजेंदर चैधरी

7. भारत मोहनलाल रातेश्वर

8. रामचंद्र कलसांगरा (फरार)

9. संदीप डांगे (फरार)

10. सुनील जोशी (मृत)

कोर्ट के सामने मुकर गए 64 गवाह

इस मामले में अब तक कुल 226 चश्मदीदों के बयान दर्ज किए गए और कोर्ट के सामने 411 दस्तावेज पेश किए गए. लेकिन छप्। को इस केस की जांच में काफी मुश्कलों का सामना करना पड़ा, क्योंकि 64 गवाह कोर्ट के सामने मुकर गए, जिनमें लेफ्टिनेंट कर्लन श्रीकांत पुरोहित और झारखंड के मंत्री रणधीर कुमार सिंह भी शामिल हैं.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.