Friday 3 March 2023

Dewas - सोशल मीडिया पर गलत जानकारी फैलाने एवं बच्चियों और महिलाओं से छेडखानी करने पर होगी सख्‍त कार्यवाही, किसी भी व्यक्ति को जबरजदस्ती न लगाये रंग | Kosar Express

 



जिले में हर्ष, उल्‍लास, शांति व सौहार्द्र की परंपरा को कायम रखते हुए मनाये सभी त्‍यौहार – कलेक्‍टर

जिले में होलिका दहन में लकड़ी के स्थान पर कंडों का प्रयोग करें

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में जिला स्‍तरीय शांति समिति की बैठक

देवास। देवास जिले में आगामी त्‍यौहारों होली, धुलेण्‍डी, रंगपंचमी शब-ऐ-बारात एवं माह अप्रैल में आने वाले त्‍यौहारों के अवसर पर आवश्‍यक विचार विमर्श, कानून व्‍यवस्‍था तथा अन्‍य व्‍यवस्‍थाओं के संबंध में कलेक्‍टर श्री ऋषव गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में शांति समिति की बैठक कलेक्‍टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में शांति समिति के सदस्‍यों से सुझाव लिये गये एवं सदस्‍यों द्वारा दिये गये सुझाओं पर अमल करने का आश्वासन दिया गया। शांति समिति के सदस्‍यों से आग्रह किया गया कि आप सभी शांति व सौहार्द्र की परंपरा को कायम रखते हुए त्‍यौहार मनाने के लिए नागरिकों को जागरूक करें।


बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि हर्ष, उल्‍लास, शांति व सौहार्द्र की परंपरा को कायम रखते हुए जिले में सभी आगामी त्‍यौहार मनाये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सोशल मीडिया पर गलत जानकारी फैलाने पर सख्‍त कार्यवाही की जायेगी। तीन लोग एक बाईक पर बैठन एवं शराब पीकर गाड़ी चलाने पर कार्यवाही की जायेगी। शांति समिति के सदस्‍य भी इस संबंध में सभी को जागरूक करें। बच्चियों और महिलाओं से छेडखानी करने वालों पर सख्‍त कार्यवाही की जायेगी।


कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जिले में त्‍यौहारों को देखते हूए फूड विभाग द्वारा कार्यवाही की जायेगी। मिलावटी सामग्री को जप्‍त किया जायेगा। जिले में डीजे पर पाबंदी के संबंध में आदेश जारी किये गये। डीजे संचालकों के साथ बैठक कर उन्‍हें निर्देशित किया जायेगा।


कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि गर्व की बात है कि जिले में सभी त्‍यौहार शांतिपूर्वक व आपसी भाईचारे की भावना से मनाए जाते है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा त्योहारों पर शांति व कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाती है, किंतु यह सब आमजन के सहयोग के बिना संभव नहीं है।


कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि होलिका दहन में लकड़ी के स्थान पर कंडों का प्रयोग करें। हरे-भरे वृक्ष न काटे। होली आयोजन समितियां सुनिश्चित करेंगी कि बिजली के तारों के नीचे होली न जलाए। गुलाल आदि सूखे रंगों का उपयोग करते हुए सूखी होली खेली जाये। पानी का अपव्यय न करें। किसी भी व्यक्ति को जबरज दस्ती रंग न लगाया जाए। होलिका दहन के लिए किसी का लकड़ी का सामान उठाकर न ले जाएं।


कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने त्योहारों के दौरान की जाने वाली आवश्यवक व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देशित किया और बताया कि कोई भी व्यक्ति त्यौहार के दौरान जबरन चंदा वसूली नहीं करेगा और ना ही किसी को जबर जस्ती रंग या गुलाल लगाएगा। नगर निगम त्योहार के दौरान पानी की समुचित आपूर्ति करेगा। विद्युत वितरण कंपनी निरंतर विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था करें। नगर निगम द्वारा साफ-सफाई व प्रकाश व्यवस्था व अन्य व्यवस्थाएं की जायेगी। स्वास्थ्य विभाग मेडिकल स्टॉफ, दवाईयां व अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे। त्यौहार के दौरान ट्रेफिक व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में दिशा निर्देश दिए।


पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने कहा कि सभी लोग शांति व सदभाव से त्यौहार मनाए। कोई भी व्‍यक्ति गलत कार्य करता है तो उस पर कार्यवाही की जायेगी। पूर्व निर्धारित स्‍थान पर ही होली जलाये, यदि नये स्‍थान पर होली जलाते है, तो उसकी अनुमति ले। उन्होंने कहा कि त्योहार के दौरान सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। जिन स्थानों पर होलिका दहन सड़कों पर किया जाता है वहां मिट्टी अथवा रेत डालकर होलिका दहन करें जिससे कि सड़कों को क्षति न पहुंचे। होली पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। गंदगी न फैलाई जाए। होलिका दहन के लिए हरे वृक्षों की कटाई न करें। बिजली के तारों के पास होली न जलाएं। खाद्य पदार्थों में नशीले पदार्थ न मिलाएं।


बैठक में बीजेपी जिला अध्‍यक्ष श्री राजीव खण्‍डेलवाल, विधायक प्रतिनिधि श्री भरत चौधरी, महापौर प्रतिनिधि श्री दुर्गेश अग्रवाल, श्री राजेश यादव, श्री गुरू चरण सलूजा, श्री नोमान अहमद अशरफी, श्री मनोज राजानी, अपर कलेक्टर श्री महेन्‍द्र सिंह कवचे, एएसपी श्री मंजीत सिंह चावला, सहायक कलेक्‍टर श्री टी प्रतीक राव, नगर निगम आयुक्‍त श्री विशाल सिंह चौहान, सीएसपी श्री विवेक सिंह चौहान, प्रेस क्‍लब अध्‍यक्ष श्री अतुल बागलीकर, श्री शौकत हुसैन, श्री अनिल सिंह बैस, श्री हेमंत शर्मा, सहित जिला शांति समिति के सदस्यगण एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.