Thursday 2 July 2020

Video | Dewas - पारस रेसीडेंसी कॉलोनी में देह व्यापार की शिकायत, पुलिस-प्रशासन पर महिलाओं की उपेक्षा का आरोप | Kosar Express



देवास। पारस रेसीडेंसी कॉलोनी नागुखेड़ी उज्जैन रोड की महिलाओ ने कॉलोनीवासियों के साथ 29 जून को कलेक्टर, एस पी को दिये आवेदन में शिकायत की है कि कॉलोनी में एक महिला महिलाओं से अवैध धंधे करवाती है। इस महिला के यहां बाहरी और स्थानीय महिलाएं, युवतियां आकर देह व्यपार करती हैं। देह व्यपार के इस धंधे के कारण यहां सभी प्रकार के अय्याशों का आना जाना लगा रहता है जो क्षेत्र की बहन, बेटियों और महिलाओं पर भी बुरी नजर डालते हैं। क्षेत्र के निवासियों द्वारा विरोध करने पर यहां आने वाले ग्राहक मारपीट कर धमकी भी देते हैं।

क्षेत्र के निवासियों से मिली जानकारी के अनुसार  जिस्मफरोशी के इस धंधे का आनंद लेने वालों  में सफेदपोश शक्तिशाली भी शामिल हैं। 28 जून की शाम 7 बजे कॉलोनी में विजय मालवीय और विशाल कीर द्वारा देह व्यपार का विरोध करने पर उनके साथ मारपीट की गई। आरोपियों और धंधे की मुखिया महिला के सहयोगियों द्वारा आगे कार्रवाई करने पर उलझा देने और हाथ पैर तोड़ने की धमकी भी दी गई। देह व्यपार की संवरक्षक महिला द्वारा शिकायत करने वाली महिलाओं और बच्चों को उठवा लेने की धमकी भी दी जा रही है । पानी सर से ऊपर हो जाने पर क्षेत्र की अनेक महिलाओं ने कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला और एसपी शिवदयाल सिंह को 29 जून को हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन देकर क्षेत्र की असामाजिक गतिविधियों और देह व्यपार पर अंकुश लगाने का निवेदन किया। विडंबना यह रही कि जनहित, जन सेवा, जन सुरक्षा के दावे और वादे करने वाले कलेक्टर-एसपी को ज्ञापन देने में महिलाओं को लंबा इंतजार करना पड़ा कलेक्टर सा. का लंबा इंतजार करने के बाद भी साहब नही आये तो महिलाएं अन्य अधिकारी को शिकायत देकर नवागत एसपी को बड़े विश्वास  के साथ ज्ञापन देने एस पी आफिस आईं। यहां उन्हें गार्ड द्वारा कहा गया कि  साहब बाहर निकलें तब शिकायत करना । लम्बी प्रतीक्षा के बाद एस पी शिवदयालसिंह ने बाहर आकर ज्ञापन लिया और कार्रवाई का आश्वासन भी दिया । महिलाओं ने बताया किसिविल लाइन थाना में भी शिकायत की लेकिन सुनवाई नहीं की गई। 28 की शाम टी आय और सी एस पी आये और विरोध करनेवालों  को डराया कि नेतागिरी मत कीजिए । 
पारस रेसीडेंसी कॉलोनी की महिलाओं का आरोप है कि लॉकडाउन के समय पुलिस का भी यहां आनाजाना लगा रहा ।
धंधा कराने के लिए मकान किराये पर देने वाली सहयोगी महिला और देह व्यपार करने वाली महिलाओं के पुलिस सहित प्रभावशाली लोगों से गहरे संबंधों के कारण कार्रवाई मे बाधा आ रही है। अगर इस कॉलोनी की अवैध गतिविधियों पर अंकुश नहीं लगाया गया तो बड़ा हादसा या विवाद हो सकता है। अवैध धंधों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई का वादा करने वाले नवागत एसपी शिवदयाल सिंह को इस मामले में प्रभावी कार्रवाई करवाना होगी । 
अगर इस कॉलोनी में देह व्यपार करवाने और विरोध  करने वालों में कोई विवाद होता है तो उसका जिम्मेदार पुलिस-प्रशासन और संबंधित थाना रहेगा यह कहना है क्षेत्र के परेशान निवासियों का। अब देखना है कि नवागत एस पी इस मामले को कितनी गंभीरता से लेते हैं?

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.