Thursday 18 April 2019

Jhabua - महावीर जन्मोत्सव पर निकले चल समारोह, 14 स्वप्नों को सिर पर उठाकर निकली महिलाए, जयकारों से गुंजा नगर | Kosar Express


झाबुआ। (रहीम शेरानी) झाबुआ राणापुर महावीर जन्म कल्याणक यहां हर्षोल्लास से मनाया गया। मन्दिरों में अभिषेक पूजन स्नात्र पूजन, भक्ताम्बर पाठ, आयोजन हुए वही सेवा के भी अनेक आयोजन हुए। श्वेताम्बर समाज के मुनिसुव्रत जिनालय एवम सुविधिनाथ मन्दिर से एवं दिगम्बर जैन समाज ने अलग अलग जुलुस निकाले। चारों मन्दिरों से निकले जुलूस जुलुस मंदिर से शुरू होकर नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए पुनः मन्दिरों में पहुचे। चाँदी की पालकी में विराजित जिन प्रतिमा को श्रद्धालु कंधे पर उठाये चल रहे थे। जगह जगह समाजजनों ने अक्षत गहुँलि कर बधाया। मुनिसुव्रत जिनालय से निकले जुलूस में सभी ने पंचरंगी दुपट्टे गले मे डालें थे। पाठशाला के बच्चों ने पंचरंगी झंडे लहराए। माता त्रिशला के14 स्वप्नों को महिलाओ ने सिर पर उठाकर पूरे नगर में घुमाया। युवाओं ने उत्साह के साथ महावीर भगवान के जयकारे लगाए। मंदिर पहुंचकर आरती हुई। मुनिसुव्रत स्वामी मंदिर में आरती के लाभार्थी रतनलाल नाहर परिवार ने, मंगल दिवा चन्द्रसेन कटारिया परिवार, गुरुदेव राजेंद्रसूरी जी व पुण्य सम्राट की आरती का लाभ मनोहरलाल नाहर ने लिया। आरती पश्चात प्रभावना  मोतीलाल सालेचा परिवार की और से वितरित की गई। सुविधिनाथ मन्दिर में आरती के लाभार्थी सोहनलाल सेठ व मंगल दिवा आरती का लाभ मुकेश हरण परिवार ने लिया। दोपहर में मुनिसुव्रत मन्दिर में महिला परिषद ने महावीर पंच कल्याणक पूजन पढाई। लाभार्थी सज्जनलाल कटारिया एवम अभय कटारिया थे। रात्री में मुनिसुव्रत जिनालय में अभा श्री राजेन्द्र जैन नवयुवक परिषद की और से महावीर सन्देश प्रतियोगिता एवम फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। शाम को भगवान की आंगी रचाई गई गौरव सुभाष जैन की और से सजाई गई। चारों मन्दिरो के श्रीसंघ का  स्वामी वात्सल्य अलग अलग हुआ। दिगम्बर जैन बड़ा मन्दिर जी एवं अग्रवाल जैन मंदिर जी मे महावीर जन्मकल्याणक धूमधाम से मनाया गया। बड़ा मन्दिर जी में मूलनायक भगवान आदिनाथ की शांतिधारा की बोली श्री हर्ष अनूप पीठवा परिवार एवं महावीर भगवान की शांतिधारा की बोली श्री नीलम श्रीपाल पंचोली परिवार ने ली। सामूहिक पूजन के बाद शिखर ध्वजारोहण का लाभ श्री अश्विन चांदमल जी पंचोली परिवार ने एवं मानस्तंभ पर ध्वजारोहण का लाभ श्री शैलेश प्रकाश चन्द्र जी डोसी ने प्राप्त किया। 

सेवा कर मनाई जयंती
महावीर जन्मकल्याणक के अवसर पर कमलकुमार, महेंद्र कुमार मंगलम ट्रेडर्स की और से राम रोटी का लाभ लिया गया। नपं के वार्ड 5 के पार्षद नारायण जैन ने गरीब बिना चप्पल पहने छोटे से बड़े हर व्यक्ति को चप्पल पहनाकर उन्हें तपती धूप से बचाते हुए सभी को चप्पल बाटे।



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.