Friday 13 April 2018

LIVE CWG, Day 9: 37 पहलवान बजरंग पूनिया ने भारत को दिलाया 17वां गोल्ड



बजरंग पूनिया


कॉमनवेल्थ गेम्स के 9वें दिन पहलवान बजरंग पूनिया ने भारत को 17वां गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने फ्रीस्टाइल 65 किलो ग्राम भार वर्ग में वेल्स के पहलवान केन चैरिग को एकतरफा मुकाबले में 10-0 से मात दी. कुश्ती में राहुल अवारे और सुशील कुमार के बाद यह तीसरा गोल्ड मेडल है. बजरंग ने 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में रजत पदक जीता था.

दिन की शुरुआत शानदार रही. शूटरों के निशाने सोने के तमगे जुटाए. हरियाणा के 15 साल के अनीश भानवाला ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. उन्होंने भारत के खाते में 16वां गोल्ड डाला. फाइनल में उन्होंने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ 30 अंक अर्जित किए. इस स्पर्धा का सिल्वर मेडल ऑस्ट्रेलिया के सर्जई इवग्लेवस्की (28 अंक) ने जीता, जबकि ब्रॉन्ज इंग्लैंड के सैम गोविन (17 अंक) के हिस्से आया.

CWG: गोल्ड कोस्ट में बड़े सितारों के बीच ऐसे चमका ‘छोटा सितारा'


गोल्ड मेडलिस्ट अनीश


शूटिंग में कमाल के निशाने

इससे पहले शूटिंग में भारत के लिए इकट्ठे दो मेडल आए. महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में 37 साल की तेजस्विनी सावंत ने गोल्ड पर निशाना साधा, जबकि हमवतन अंजुम मौदगिल को सिल्वर मेडल मिला. फाइनल में तेजस्विनी ने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ 457.9 अंक हासिल किए, जबकि अंजुम (455.7 अंक) दूसरे स्थान पर रहीं. इस स्पर्धा का ब्रॉन्ज स्कॉटलैंड की सियोनाइड मैकिनटोश (444.6) को मिला. तेजस्विनी का मौजूदा कॉमनवेल्थ में यह दूसरा पदक है. इससे पहले उन्होंने 50 मीटर राइफल प्रोन में सिल्वर मेडल जीता था.

महिला ट्रैप फाइनल: खाली हाथ लौटीं श्रेयसी

महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वालीं पहली भारतीय महिला निशानेबाज श्रेयसी सिंह महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में पदक दौड़ से बाहर हो गईं. श्रेयसी इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली छह एथलीटों में पांचवें स्थान पर रहीं.

शूटिंग में भारत के कुल पदकों की संख्या 15 हो गई है, जिनमें 6 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल हैं. इसके साथ ही शूटिंग में सर्वाधिक 6 गोल्ड हासिल हो चुके हैं. वेटलिफ्टिंग में भारत ने 5 गोल्ड मेडल जीते हैं.

सेमीफाइनल में हारे बॉक्सर नमन, कांस्य पदक जीता

19 साल के मुक्केबाज नमन तंवर को पुरुषों की 91 किलोग्राम स्पर्धा के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. नमन ने ऑस्ट्रेलिया के जेसन व्हाटली को कड़ी टक्कर दी, लेकिन कम अनुभव होने के कारण 0-4 से मुकाबला हार गए.

भारत के खाते में अब तक कुल 36 मेडल आ चुके हैं. वह 17 गोल्ड, 8 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है. 


अंजुम मौदगिल और तेजस्विनी

कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटर तेजस्विनी के हुए 7 मेडल, गोल्ड कोस्ट में सोना-चांदी

भारत के तीन मुक्केबाज फाइनल में

युवा मुक्केबाज अमित ने पुरुषों के 46-49 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है. सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने युगांडा के जुमा मीरो को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से शिकस्त दी. अब अमित से गोल्ड मेडल की उम्मीद की जा रही है.

-गौरव सोलंकी लगाएंगे गोल्डन पंच

गौरव सोलंकी ने 52 किलोग्राम भार वर्ग में श्रीलंकाई मुक्केबाज ईशान बांद्रा को हराकर फाइनल में जगह बनाई. गौरव ने यह मुकाबला 5-0 के स्कोर से जीता. इस मुकाबले में उन्होंने बेहतरीन मुक्केबाजी का प्रदर्शन कर फाइनल का टिकट हासिल किया.

-मनीष कौशिक फाइनल में पहुंचे

भारत के मनीष कौशिक ने भी 60 किलोग्राम भार वर्ग के एक अहम मुकाबले में उत्तरी आयरलैंड के मुक्केबाज जेम्स मैक्गिवर्न को 4-1 से हराया. इसके साथ वो भी फाइनल में गोल्ड मेडल के लिए उतरेंगे.

कुश्ती: खत्री लगाएंगे गोल्ड के लिए दांव
भारत के मौसम खत्री 97 किलो वर्ग में गोल्ड मेडल मुकाबले के लिए उतरेंगे. उनके सामने साउथ अफ्रीका के मार्टिन इरासमस होंगे. खत्री से गोल्ड मेडल की उम्मीद की जा रही है.

-पूजा पहुंचीं फाइनल में

भारतीय पहलवान पूजा ढांढा ने महिलाओं की 57 किलो वर्ग के फ्री स्टाइल कुश्ती के फाइनल में जगह बना ली है. सेमीफाइनल के एक अहम मुकाबले में उन्होंने कैमरुन की जोसेफ टाइको 11-5 से हराया.

-सेमीफाइनल में हरीं दिव्या, ब्रॉन्ज के लिए खेलेंगी

दिव्या काकरान को 68 किलो वर्ग के फ्री स्टाइल कुश्ती के सेमीफाइनल मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा. उन्हें नाइजीरिया की पहलवान ब्लैसिंग ओबोरूडूडू ने 11-1 से शिकस्त दी. अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए मुकाबला खेलेंगी.

टेबल टेनिसः भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन
भारत के हरमीत देसाई ने टेबल टेनिस के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. हरमीत ने ऑक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेले गए क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हू हेमिंग यान जिन को मात दी. भारतीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को 11-8, 10-12, 12-10, 11-8 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई.

-शरत सेमीफाइनल में, हरमीत बाहर

टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल ने पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. शरत ने इंग्लैंड के लियाम पिचफोर्ड को 4-2 (9-11, 13-11, 10-12, 11-9, 11-7, 11-9) से मात दी. वहीं हरमीत को एकतरफा मुकाबले में 4-0 (11-9, 11-8, 11-9, 11-8) से मात खानी पड़ी.

-हरमीत और शेट्टी सेमीफाइनल में

भारत की दो जोड़ियों ने टेबल टेनिस के पुरुष युगल वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. हरमीत देसाई और सनिल शेट्टी ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हू हेमिंग और यान जिन को मात दी. इसके अलावा अंचत शरत कमल और साथियान गणनसेकरन ने इंग्लैंड के डेविड मैक्बेथ और वॉल्कर सैमुएल की जोड़ी को क्वार्टर फाइनल में मात दी.

महिला युगल के फाइनल में मनिका-मौमा

टेबल टेनिस के महिलाओं के डबल्स मुकाबलों में भारत की मनिका बत्रा और मौमा दास ने फाइनल में जगह बना ली है. जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मुकाबले में भारत की सुतिर्था मुखर्जी और पुजा की जोड़ी को हार मिली. मनिका-मौमा की जोड़ी ने सेमीफाइनल-2 में मलेशिया की यिंग हो और कारेन लिन की जोड़ी को एकतरफा मुकाबले में  मात देकर फाइनल में कदम रखा.

एथलेटिक्सः भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स के भाला फेंग इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है. क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज ने दूसरा स्थान हासिल किया. नीरज ने 80.42 के अंक हासिल किए.

बैडमिंटन: महिला, पुरुष युगल के सेमीफाइनल

बैडमिंटन में एन. सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने महिला युगल और सात्विक और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने पुरुष युगल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाई. सिक्की-अश्विनी ने क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका की हासिनी अंबालानगोदागे और मधुशिका दिलरुक्षी की जोड़ी को सीधे गेमों में हराया. इसके अलावा सात्विक और चिराग की जोड़ी ने मलेशिया की पेंग सून चान और सून हुआट गोह की जोड़ी को मात दी.

-सेमीफाइनल में पहुंचे श्रीकांत

वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. श्रीकांत ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सिंगापुर के जिन रेइ रेयान एनजी को 21-15, 21-12 से हराया से हराया.

साइना में भी अंतिम चार में

साइना नेहवाल ने भी महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. साइना ने महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में कनाडा की रेचल होंडरिक को 21-8, 21-13 से मात दी.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.