Thursday 17 March 2022

Video | Dewas - दृष्टिहीन कन्या केंद्र की छात्रा को होस्टल से निकाला, छात्रवृत्ति लेकर नहीं देने दी परीक्षा, दिव्यांग छात्रा शिकायत करने पहुंची कोतवाली थाना | Kosar Express

  • पुलिस ने कार्यवाही का दिया आश्वासन

देवास। दृष्टिहीन कन्या केंद्र देवास छात्रावास की दिव्यांग छात्रा रीना सूर्यवंशी के साथ अन्य पूर्व छात्रावास की दृष्टिहीन बालिकाओं ने कलेक्टर व कोतवाली थाने पर शिकायत कर स्टॉप पर आर्थिक अनियमितताओं व धमकी देने जैसे आदि गंभीर आरोप लगाए है। 


दिव्यांग छात्रा रीना ने बताया कि छात्रावास के बलजीत सलूजा सर, चित्रा जैन द्वारा छात्रवृत्ति की राशि निकाल ली जाती है। और छात्राओं को नहीं दी जाती है। मेरे विरोध करने पर मेरी छात्रवृत्ति की राशि मुझे दे दी गयी। लेकिन अब मुझे हॉस्टल से निकाल दिया गया है। इस संबंध में छात्रावास के कर्ता-धर्ता उपाध्यक्ष चित्रा जैन से फोन पर चर्चा की तो उनका कहना है सरकार से हॉस्टल चलाने के लिए प्रति छात्रा 30 रुपए मिलते हैं छात्रावास का खर्चा 45 लाख रुपए साल का आता है इसलिए दृष्टिहीन कन्याओं की छात्रवृत्ति दान के रुप में छात्रावास में उपयोग किया जाता है। ₹30 में छात्रावास का खर्चा नहीं हो पाता है। 


अब सवाल यह उठ रहा कि छात्रावास में जब समितियों से भी डोनेशन आता है और उससे छात्रावास का खर्चा चलाया जाता रहा है जिससे दिव्यांग बच्चे को रहने के लिए खाने पीने के लिए यहां निशुल्क सुविधा दी गई है। फिर उनकी छात्रवृत्ति दान के रुप में क्यों उपयोग की जा रही है। वहीं इन समितियों को अभी तक बदला भी नही कई सवाल पैदा करता है। 



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.