Tuesday 1 October 2019

देवास का सरकारी डॉक्टर इंदौर में चला रहा था लिंग परीक्षण का गिरोह, अपार्टमेंट में छापा मारकर रंगे हाथों पकड़ा | Kosar Express

बेटे की चाह में महिलाएं कराती थीं जांच, 
मशीन जब्त, एफआईआर दर्ज, सहयोगियों में महिलाएं भी



इंदौर/देवास। देवास का एक डॉक्टर इंदौर की सिलिआॉन सिटी में घर किराए पर लेक सोनोग्राफी सेंटर चला रहा था। सेंटर पर गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी के जरिए भ्रूण का लिंग परीक्षण किया जा रहा था। बेटे की चाहत में लोग परिवार की महिलाओं को यहां लेकर आते थे और जांच करवाते थे। 

शिकायत मिलने पर सोमवार को जिला प्रशासन की टीम यहां पहुंची तो गिरोह का पता चला। आरोपित डॉक्टर की टीम में सह्योगी के रूप में कुछ महिलाएं भी शामिल हैं। प्रशासन की टीम ने सोनोग्राफी मशीन जब्त कर ली है और आरोपित डॉक्टर और उसके सहयोगियों के खिलाफ राजेंद्र नगर थाने पर एफआईआर दर्ज कराई है।




प्रशासन ने सिलिकॉन सिटी स्थित पालीवाल अपार्टमेंट में छापा मारकर पकड़ा, तीन गर्भवती महिलाएं मिलीं
लाला घेरे में आरोपी डॉक्टर मुकेश राठौर


मामले में देवास के मुकेश राठौर (58) पिता मिश्रीलाल राठौर को मुख्य आरोपित बनाया गया है। राठौर खुद को देवास के कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल में एमबीबीएस डॉक्टर बता रहा है। वह सिलिकॉन सिटी के पालीवाल अपार्टमेंट में रहने वाली निशा चौहान पिता भेरालाल चौहान (32) का घर किराए पर लेकर यहां सेंटर चला रहा था। निशा का भाई बिजलपुर का जितेंद्र चौहान (37) एजेंट का काम करता था और सोनोग्राफी के लिए केस लाकर देता था। राठौर ने भी निशा को बहन बताया है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि वह झूठ बोल रहा है। पुलिस ने निशा और जितेंद्र को सहआरोपित बनाया है। 


ऐसे खुला मामला 
बताया जाता हैँ कि सिलिकॉन सिटी में रहने वाली गर्भवती महिला ने कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव और अपर कलेक्टर पवन जैन को शिकायत की थी कि उसका पार्टनर बेटे की चाहत में उसका गर्भपात कराना चाहता है। इससे पहले पार्टनर ने सिलिकॉन सिटी स्थित एक सोनोग्राफी सेंटर पर उसकी जांच भी कराई थी। जांच में पता चला कि गर्भ में बेटी है। महिला को पहले से एक बेटी है, इसलिए पार्टनर दबाव बना रहा था कि वह गर्भपात करवा ले। महिला की शिकायत के बाद जिला प्रशासन की पीसीपीएनडीटी निगरानी समिति सक्रिय हुई। टीम के सदस्यों ने पहले गोपनीय तरीके से इस सोनोग्राफी सेंटर की पड़ताल की और सोमवार को छापामार कार्रवाई के लिए पहुंच गए। अपर कलेक्टर पवन जैन के निर्देश पर तहसीलदार सुदीप मीणा और पीसीपीएनडीटी निगरानी समिति के नोडल अधिकारी सतीश जोशी के साथ छापामार कल सिलिकॉन सिटी पहुँचा। जांच दल में पूर्व सीएमएचओ डॉ. प्रियदर्शिनी पांडे, राजस्व निरीक्षक रामजी तिवारीव अन्य शामिल थे। सिलिकॉन सिटी में पालीवाल अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर-405 में यह सोनोग्राफी सेंटर चल रहा था। जब जांच दल पहुंचा तो वहां पत्थर गोदाम मंडी रोड, मुंडला डबलचौकी और देवास के खटम्बा गांव की तीन महिलाओं की सोनोग्राफी कर भ्रूण लिंग परीक्षणकिया जा रहा था।

1 comment:

Note: only a member of this blog may post a comment.