Tuesday 3 July 2018

महाराष्ट्र में 5 लोगों को बच्चा चोर होने के शक में पीट-पीट कर जान से मार दिया गया | Kosar Express

महाराष्ट्र के धुलिया जिले में पांच लोगों को बच्चा चोर होने के शक में मार दिया गया.
महाराष्ट्र के धुलिया जिले के एक गांव में 1 जुलाई को बच्चा चोर समझकर पांच लोगों को पीट-पीटकर मार दिया गया. पुलिस के मुताबिक ये लोग सुबह ही स्टेट ट्रांसपोर्ट की बस से आदिवासियों के गांव रेनपाड़ा पहुंचे थे. यहां लगने वाली एक मार्केट में उनमें से एक गांव की एक बच्ची से बात कर रहा था. गांव के लोगों ने ये देखा और शक के आधार पर उस शख्स के आसपास जमा होकर मारपीट करने लगे. साथी चार और लोग बचाने आए तो सभी को पीटा गया.

दरअसल, रेनपाड़ा गांव में पिछले कुछ दिनों से बच्चा उठाने वाले किसी गैंग के सक्रिय होने की अफवाह फैली हुई है. ऐसे कई सारे वीडियो सोशल मीडिया पर भी फैलाए जा रहे हैं. लेकिन पुलिस के मुताबिक इन सब में कोई सच्चाई नहीं है, ये महज़ अफवाह भर है. 20 मई के बाद से इस तरह की अफवाहों से अबतक 14 से ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है. पिछले दो महीने में इस तरह की घटनाएं अब तक पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और त्रिपुरा जैसे कई राज्यों में हो चुकी हैं. पुलिस लगातार लोगों से इस तरह के मैसेज और वीडियो पर विश्वास नहीं करने की अपील कर रही है, लेकिन इसका कोई असर नहीं हो रहा.

जिन लोगों की मौत हुई है, वो बस से राइनपाड़ा गांव आए थे.
अब इसी मामले के शिकार राइनपाड़ा में आए ये पांच लोग हो गए. गांव वाले इन पांच लोगों को बच्चा चोर गैंग का सदस्य समझकर बुरी तरह से पीटने लगी. पहले उन्हें बाज़ार में घेरकर पीटा गया. इसके बाद पंचायत भवन के एक कमरे में बंदकर लाठी-डंडों से इन्हें दोबारा पीटा गया, जिससे इनकी मौत हो गई. इसके बाद इन लोगों की बॉडी पास के ही पिम्पलनेर हॉस्पिटल में ले जाई गई. इस बात की खबर मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची, लेकिन तब तक ये वारदात हो चुकी थी. अब पुलिस वहां के लोगों को समझाने और शांत कराने के प्रयास में लगी हुई है.

कुछ ही दिन पहले धुलिया के नजदीक ही एक कार में आए लोगों को बच्चा चोर समझकर पीटा गया और उनकी कार जला दी गई थी. धुलिया जिले के एसपी ने बताया कि मामले की जांच और लोगों को शांत करने की कोशिश की जा रही है.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.