Friday 6 July 2018

पाकिस्तान: भ्रष्टाचार के मामले में नवाज को 10 साल कैद, 72 करोड़ का जुर्माना; बेटी को भी 7 साल जेल | Kosar Express

नवाज पर आरोप था कि लंदन के अवेनफील्ड में उनके 4 फ्लैट भ्रष्टाचार के पैसों से खरीदे गए हैं


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम और दामाद कैप्टन सफदर को कोर्ट ने अवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में शुक्रवार को सजा सुनाई। अदालत ने नवाज को 10 साल जेल और 8 मिलियन पाउंड यानी करीब 72 करोड़ रुपए जुर्माने की सजा सुनाई। मरियम को 7 साल जेल, 18 करोड़ जुर्माने की सजा सुनाई गई। वहीं, सफदर को 1 साल जेल की सजा सुनाई गई है। नवाज पर नेशनल अकाउंटबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने आरोप लगाया था कि उनके लंदन के अवेनफील्ड स्थित 4 फ्लैट भ्रष्टाचार के पैसों से खरीदे गए हैं।

जनता को बताएंगे, हमारे साथ नाइंसाफी हुई- शाहबाज 
नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ ने इस फैसले के बाद कहा कि हम इंसाफ के लिए कानूनी और संवैधानिक रास्ता चुनेंगे। नवाज शरीफ ने हमेशा हिम्मत से लड़ाई लड़ी है। हमारे सभी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के सभी उम्मीदवार चुनाव में जरूर लड़ेंगे। चुनाव प्रचार के दौरान वे पाकिस्तान की जनता को हमारे साथ हुई नाइंसाफी के बारे में बताएंगे। हमें फैसले से निराशा हुई है।

डॉन न्यूज के मुताबिक, फैसला सुनाए जाते वक्त नवाज शरीफ का परिवार, पूर्व पाकिस्तानी वित्त मंत्री इशाक डार लंदन स्थित एवेनफील्ड फ्लैट में मौजूद थे। उधर, इस्लामाबाद में भी फैसले के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गई थी। पुलिस ने कहा कि फैसले को लेकर बहुत ज्यादा विरोध की उम्मीद नहीं है, लेकिन ऐहतियातन पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

चुनाव नहीं लड़ पाएंगी मरियम
कोर्ट का फैसला आने के बाद ये तय हो गया है कि मरियम पाकिस्तान में होने वाले चुनाव नहीं लड़ पाएंगी। वे लाहौर से आम चुनावों में उतरी थीं। इससे पहले नवाज शरीफ ने पत्नी की खराब तबीयत का हवाला देते हुए कोर्ट से सात दिन की मोहलत मांगी थी। हालांकि, आम चुनाव को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने भ्रष्टाचार निरोधक अदालत को आदेश दिया था कि नवाज परिवार के खिलाफ मामलों का जल्द निपटारा किया जाए।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.