Thursday 21 June 2018

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए भोपाल और जबलपुर को 5 अवॉर्ड | Kosar Express

मध्यप्रदेश को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर भोपाल और जबलपुर में अच्छे काम के लिए पांच अवॉर्ड दिए गए हैं।

भोपाल। मध्यप्रदेश को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर भोपाल और जबलपुर में अच्छे काम के लिए पांच अवॉर्ड दिए गए हैं। यह अवॉर्ड नवाचार और बेस्ट प्रोजेक्ट पर दिए गए हैं। इंदौर सहित पांच स्मार्ट सिटी इस बार खाली हाथ रही हैं।

स्मार्ट सिटी की तीसरी वर्षगांठ से पहले केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी अवॉर्ड की घोषणा कर दी है। मप्र की भोपाल और जबलपुर स्मार्ट सिटी को पांच अवॉर्ड मिले हैं। जबकि इंदौर, ग्वालियर, सतना, सागर और उज्जैन को कोई अवॉर्ड नहीं मिला है।

भोपाल को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के लिए अहमदाबाद के साथ संयुक्त रूप से इनोवेटिव आइडिया कैटेगरी में अवॉर्ड मिला है। प्रोजेक्ट अवॉर्ड में भोपाल को इनक्यूबेशन सेंटर, पब्लिक बाइक शेयरिंग के लिए चुना गया है।

वहीं जबलपुर को स्मार्ट क्लास रूम और शहरी पर्यावरण के लिए वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के लिए अवॉर्ड दिया गया है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन, शहरी पर्यावरण, ट्रांसपोर्ट क्षेत्र में अच्छा काम करने के लिए सिटी अवॉर्ड गुजरात के सूरत को मिला है। गौरतलब है कि 25 सितंबर को स्मार्ट सिटी की तीसरी वर्षगांठ पर 2017 से स्मार्ट सिटी अवॉर्ड का सिलसिला शुरू हुआ है।


गौरतलब है कि पिछले दिनों जारी हुई स्मार्ट सिटी रैंकिंग में भोपाल देश में 15वें स्थान पर रहा था। वहीं ग्वालियर को 28वां, उज्जैन को 29वां, इंदौर को 31वां, जबलपुर को 34वां, सागर को 57वां और सतना को 66वां स्थान मिला है। यह रैंकिंग स्मार्ट सिटी द्वारा किए गए खर्च के आधार पर जारी की गई थी।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.