Tuesday 8 May 2018

जहानाबाद छेड़छाड़: वीडियो शूट करने वाला मोबाइल बरामद, 4 लड़के गिरफ्तार

जहानाबाद छेड़छाड़ मामले में 4 आरोपी गिरफ्तार

बिहार के जहानाबाद में एक नाबालिग लड़की के साथ सरेआम हुई छेड़खानी के मामले में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने वह मोबाइल बरामद कर लिया है, जिससे इस पूरी घटना को शूट किया गया. इससे पहले पुलिस ने वीडियो में छेड़खानी करते दिख रहे लड़कों में 4 लड़कों को भी गिरफ्तार कर लिया.

वीडियो में दिख रहे सभी आरोपी 18 से कम उम्र के

इसके अलावा वीडियो में गिरा पड़ा दिख रहा मोटरसाइकिल भी बरामद कर लिया गया है. पुलिस ने बताया कि जिन चार लड़कों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें से तीन की उम्र 18 वर्ष है और एक नाबालिग है. मामले में 8 से 9 लड़कों के शामिल होने की बात है. सभी की उम्र 18 या फिर उससे भी कम है.

पुलिस ने बताया कि हालांकि अब तक पीड़िता पुलिस के सामने नहीं आई है. इसके बावजूद, पुलिस ने इस मामले को खुद ही संज्ञान में लेते हुए मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

आरोपियों के खिलाफ होगा स्पीडी ट्रायल

पटना क्षेत्र के आईजी नैय्यर हसनैन खान ने ‘आजतक‘ से खास बातचीत में कहा कि बाकी आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा. मामले में जल्द ही चार्जशीट दायर कर स्पीडी ट्रायल कराकर दोषियों को सजा दिलवाई जाएगी.

उन्होंने बताया कि जहानाबाद पुलिस को 28 अप्रैल की रात में ही घटना की सुचना मिल गई थी. जब पुलिस ने वीडियो को आधार मानकर जांच शुरू की तो वीडियो में दिख रहे बाइक के नंबर के आधार पर जहानाबाद थाने में FIR दर्ज की गई.

मामले की जांच के लिए SIT गठित

मामले की जांच के लिए IG नैयर हसनैन खान ने एक SIT का गठन किया, जिसमें एएसपी (ऑपरेशन) और जहानाबाद के एसपी को शामिल किया गया है. SIT ने आस-पास के गांवों से ही जांच शुरू की और इलाके में पड़ने वाले सारे कॉलेज स्कूल की छानबीन की.

इसके अलावा रूरल पुलिस और महिला हेल्प लाइन की भी मदद ली. एसआईटी ने 24 घंटे के अंदर 4 आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया है. गिरफ्तार इन चार आरोपियों में से एक लड़के के पास से वह स्मार्टफोन भी बरामद हुआ है, जिससे पूरी घटना को शूट किया गया था.

गिरफ्तार चारों आरोपी एक ही गांव के

पुलिस ने बताया कि अब तक गिरफ्तार चारों लड़के भरतुआ गांव के हैं. चारों लड़के एक ही ग्रुप के हैं. पुलिस ने बताया कि घटना जहां हुई है वो भरतुआ से काको थाना की ओर जाने वाली एक कच्ची सड़क है.

स्थानीय लोगों से जांच में सहयोग की अपील

IG नैयर हसनैन खान ने साथ ही स्थानीय लोगों से जांच में मदद देने की भी अपील की है. उन्होंने कहा ‘हमने कल भी लोगों से अपील की है. इसमें सबका सहयोग जरूरी है. इस तरह की घटना में व्यक्तिगत राजनीतिक करना ठीक नहीं होगा.‘

IG ने कहा कि पुलिस जल्द ही मामले में चार्जशीट दायर करेगी और मामले की स्पीडी ट्रायल करवाएगी. उन्होंने बताया कि मामले में आईपीसी की धाराओं 376 और 511 तथा POSCO एक्ट और आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि जांच में नए सबूत सामने आने के बाद केस में और धाराएं जोड़ी जा सकती हैं.

उन्होंने बताया कि अब तक जो सूचना मिल रही है, उसके अनुसार पीड़िता कहीं आस-पास की ही रहने वाली है. पुलिस प्रयास कर रही है कि जल्द से जल्द पीड़िता तक पहुंचा जाए.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.