Thursday 12 April 2018

CWG: सुशील ने भारत को दिलाया 14वां गोल्ड, राहुल अवारे भी बने 'गोल्डन ब्वॉय'



स्वर्ण विजेता सुशील कुमार बीच में

पुरुष फ्री स्टाइल 74 किलोग्राम में सुशील कुमार ने भारत को गोल्ड दिलाया. अपेक्षा के अनुरूप यह स्टार पहलवान फाइनल में साउथ अफ्रीका के जोहानेस बोथा पर टूट पड़ा और केवल एक मिनट के भीतर फटाफट गोल्ड पर कब्जा कर लिया. सुशील ने 10-0 से कामयाबी पाई. सुशील ने राष्ट्रमंडल खेलों का तीसरा स्वर्ण पदक जीता. इससे पहले उन्होंने 2010 दिल्ली और 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल जीते थे.

राहुल अवारे की धूम

पुरुष फ्री स्टाइल 57 किलोग्राम वर्ग में पहलवान राहुल अवारे भारत को 13वां गोल्ड दिलाने में कामयाब रहे. उन्होंने फाइनल में कनाडा के स्टीवन ताकाहाशी की चुनौती 15-7 से खत्म की. इस खिताबी मुकाबले में कड़ी टक्कर देखने को मिली और राहुल स्वर्ण पदक के हकदार बने. इसके बाद ही महिला फ्री स्टाइल 76 किलोग्राम वर्ग में किरण ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. किरण ने मॉरीशस की के. परिधावेन को 10-0 से धूल चटाई.


राहुल अवारे

बबीता गईं चूक

इससे पहले महिला फ्री स्टाइल 53 किलोग्राम (नॉर्डिक सिस्टम) के फाइनल में बबीता कुमारी को निराशा हाथ लगी. वह कनाडा की पहलवान डायना विकर से पार नहीं पा सकीं. बबीता को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. ‘दंगलगर्ल‘ ने यह मुकाबला 2-5 गंवाया. बबीता ने 2010 दिल्ली खेलों में रजत और ग्लास्गो में 2014 में स्वर्ण पदक जीता था.

भारत के खाते में अब तक कुल 29 मेडल आ चुके हैं. वह 14 गोल्ड, 6 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है.

कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन भारतीय पहलवानों की शानदार शुरुआत के बाद शूटर तेजस्विनी सावंत ने दिन का पहला पदक दिलाया. उन्होंने महिलाओं की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया. तेजस्विनी 618.9 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे ने रिकॉर्ड 621.0 अंक हासिल कर गोल्ड पर कब्जा जमाया. स्कॉटलैंड की सिओनेड (618.1) ने ब्रॉन्ज जीता. इसी स्पर्धा में भारत की अंजुम मौदगिल (602.2) 16वें नंबर पर रहीं.


शूटर तेजस्विनी

37 साल की तेजस्विनी के इस रजत पदक के साथ ही शूटिंग में भारत के कुल पदकों की संख्या 12 हो गई है, जिनमें 4 गोल्ड, 3 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल हैं. वेटलिफ्टिंग में भारत ने सर्वाधिक 5 गोल्ड मेडल के साथ 9 पदक जीते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के कॉनॉर इवांस को पछाड़ते सुशील

कुश्ती के मेडल मुकाबले

भारत के गोल्ड मेडल मुकाबले

1. महिला फ्री स्टाइल 53 किलोग्राम (नॉर्डिक सिस्टम)

बबीता कुमारी VS डायना विकर (कनाडा)ः 2-5 से हार गईं

2. पुरुष फ्री स्टाइल 57 किलोग्राम

राहुल अवारे टै स्टीवन ताकाहाशी (कनाडा)ः 15-7 से जीते

3. पुरुष फ्री स्टाइल 74 किलोग्राम

सुशील कुमार VS जोहानेस बोथा (साउथ अफ्रीका)ः 10-0 से जीते

ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला

1. महिला फ्री स्टाइल 76 किलोग्राम

किरण VS के. परिधावेन (मॉरीशस)ः 10-0 से जीती

सुशील-अवारे फाइनल में

सुशील कुमार ने फ्री स्टाइल 74 किलोग्राम के फाइनल में जगह बना ली है.  सेमीफाइनल में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कॉनॉर इवांस को 4-0 से चित कर दिया. उधर, फ्री स्टाइल 57 किलोग्राम में भारत के राहुल अवारे ने भी फाइनल में जगह बना ली है. सेमीफाइनल में उन्होंने पाकिस्तान के मो. बिलाल को 12-8 से हराया.

टेबल टेनिसः भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन
भारत की महिला टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए डबल्स इवेंट के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. भारत की मनिका बत्रा और मौमा दास ने श्रीलंका की जोड़ी को 11-4,11-4,11-1 से मात देकर अंतिम आठ में जगह बनाई है, तो वहीं सुतिर्था मुखर्जी और पूजा ने भी वेल्स की जोड़ी को 11-7, 11-5, 8-11, 11-6 से मात देकर क्वार्टफाइनल में जगह पक्की ली है.

महिला सिंगल्स मुकाबलों में मनिका जीतीं, मधुरिका हारीं

स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने महिला सिंगल्स के मुकाबलों के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. वहीं, मधुरिका पाटकर प्री-क्वार्टर में हारकर बाहर हो गई हैं. मनिका ने ऑस्ट्रेलिया की ट्रेसी फेंग को 4-1 से मात दी. मधुरिका ने पहले दो गेम 9-11, 8-11 से मात खाने के बाद तीसरा गेम 11-2 से जीता, लेकिन वो चैथा गेम 3-11 से हार गईं. पांचवां गेम उन्होंने 11-8 से जीता. लेकिन आखिरी गेम 11-6 से हार गईं.

- शरत और मौमा मिक्‍स्ड डबल्‍स के क्वार्टर में

भारत के अचंत शरत कमल और मौमा दास ने टेबल टेनिस के मिक्‍स्ड डबल्‍स के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. भारतीय जोड़ी ने इंग्लैंड के मैक्बेथ डेविड और सिबले कैली को जोड़ी को मात देकर अगले दौर में प्रवेश किया. भारतीय जोड़ी ने इंग्लैंड को 11-5, 11-9, 11-9 से परास्त किया.

-मिक्स्ड डबल्स में मुकाबला

भारत के सनिल शेट्टी शंकर और मधुरिका पाटकर ने टेबल टेनिस के मिक्‍स्ड डबल्‍स के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. भारतीय जोड़ी ने राउंड-16 में मॉरीशस की ताउकोरी रिहीकेश और वो वान कू इलोडी को जोड़ी को मात देकर अगले दौर में जगह बनाई. भारतीय जोड़ी ने यह मुकाबला 11-4, 11-5, 11-6 से जीता.

बैडमिंटन: भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

भारत के प्रणव चोपड़ा और जोड़ीदार एन. सिक्की रेड्डी ने मिक्‍स्ड डबल्‍स के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. प्रणव और सिक्की ने सिंगापुर के डैनी बावा क्रिस्नांटा और जियां यिंग क्रिस्टल वोंग को मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. भारतीय जोड़ी ने सिंगापुर की जोड़ी को 21-19, 21-13 से मात दी.

-सिंधु ने दर्ज की आसान जीत

स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु भी बड़ी आसानी से प्री क्वार्टर में पहुंच गई हैं. उन्होंने मेजबान ऑस्ट्रेलिया की यु वेंडी चेन को 21-15, 21-9 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. क्वार्टर फाइनल में सिंधु का सामना कनाडा की ब्रिटनी टैम से होगा.

-रित्विका और प्रणॉय ने जीते अपने-अपने मुकाबले

बैडमिंटन के महिला और पुरुष सिंगल्स मुकाबलों में भारत के एचएस प्रणॉय और रित्विका गाडे ने कार्टर में जगह बना ली है. प्रणॉय ने ऑस्ट्रेलिया के एंथोनी जोए को 21-18, 21-11 से मात दी. तो वहीं रुत्विका ने सिंगापुर की जिया मिन येओ को 21-10, 23-21, 21-10 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

-पोनप्पा-सात्विक अंतिम आठ में

भारत की अश्विनी पोनप्पा और सात्विक रैंकीरेड्डी की जोड़ी ने बैडमिंटन के मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. भारतीय जोड़ी ने राउंड-16 में कानाडा की क्रिस्टिन साई और नयल याकुर को मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. पोनप्पा और सात्विक की जोड़ी ने यह मैच 21-10, 21-7 से जीता.

स्क्वैशः मिक्स्ड डबल्स में भारत को दोहरी सफलता

जोशन चिनप्पा और हरिंदर पाल संधू के अलावा दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल ने मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. चिनप्पा और संधू की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के जैक मिलर और अमांडा लैंडर्स मर्फी की जोड़ी को 11-7, 10-11, 11-5 से शिकस्त दी. पल्लीकल और सौरव की मलेशिया के अजमान आइफा और संजय सिंह की जोड़ी को 7-11, 11-6, 11-8 से हराया.

-विक्रम और रमित क्वार्टर में

पुरुषों के डबल्स मुकाबलों में भारत के विक्रम मल्होत्रा और रमित टंडन क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. सियरा लियोन के अर्नेस्ट जोम्बला और युसिफ मानसारे ने इन्हें वॉक ओवर दे दिया.

शूटिंगः नीरज और अनीश फाइनल में

पुरुषों के 25 मीटर रैपिड पिस्टल का क्वालिफाइंग राउंड खत्म हो चुका है. भारत के  23 साल के नीरज कुमार और अनीश भानवाल ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है.

एथलेटिक्सः 100 मीटर हेप्टाथलॉन हर्डल रेस

भारत की पूर्णिमा हेम्ब्रम 100 मीटर की हेप्टाथलॉन हर्डल रेस की हीट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 13.56 सेकेंड्स का वक्त लेते हुए दूसरे स्थान पर रहीं हैं.

तिहरी कूद: अर्पिंदर, बाबू फाइनल में

एथेलेटिक्स के ट्रिपल जंप में भारत के अर्पिंदर सिंह और एवी राकेश बाबू ने पुरुषों की ट्रिपल जंप के फाइनल में जगह बना ली है. अर्पिंदर ने क्वालिफिकेशन में ग्रुप-बी में पहले स्थान के साथ फाइनल में जगह बनाई. बाबू पांचवें स्थान पर रहे.

सीमा पूनिया से पदक की उम्मीद

भारतीय एथलेटिक्स में डिस्कस थ्रोअर सीमा पूनिया एक बड़ा नाम हैं. 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ खेलों में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था. सीमा से गोल्ड कोस्ट में भी ‘गोल्ड मेडल‘ की उम्मीद रहेगी. इसके अलावा महिलाओं की लंबी कूद में नयना जेम्स और नीना पदक के लिए जोर लगाएंगी. नयना का सीजन का बेस्ट प्रदर्शन 6. 51 मीटर है, जो उन्होंने फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हासिल किया था और गोल्ड मेडल जीता था. नीना का सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6 .42 मीटर है, जो उन्होंने फरवरी में जकार्ता में एशियाई खेलों की परीक्षण प्रतियोगिता में हासिल किया था



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.